यहां मिला 14000 साल पुराना गांव, लोगों का रहन-सहन देख उड़ जाएंगे होश!

Informational News

भारत मे प्राचीन सभ्यता और संस्कृति की जलक अक्सर मिलती रहती हे. भारत और आज के पाकिस्तान मे भी मोहनजो दडो, हडप्पा जैसी कही संस्कृति कही पुराने गांव हमारे सामने आये हे. जो हजारो साल पहले लोग कितने आधुनिक थे उसको पुरवार करती हे.  गांव जो की तक़रीबन 14000 साल पुराना हे ऐसा ही एक गांव कैनेडा मे मिला हे.

कनाडा के प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया मे खुदाई शरू थी और तभी उनको हजारों साल पुरना खंडार मिला, जाँच करने पर पता चला की यह एक या 2 माकन के अवशेष नही बल्कि पूरा गांव हे.उत्तरी अमेरिका के इतिहास की अब तक की सबसे पुरानी मानव सभ्यता के निशान माने जा रहे हे। इसके पहले इतने पूराने अवशेष अमेरिका या कैनेडा मे नहीं पाए गए थे.

एक्सपर्ट्स के अनुमान के मुताबिक यह गांव लगभग 14,000 साल पुराना है। यह गांव विक्टोरिया शहर से 500 किलोमीटर ट्रिकेट आइलेड पर मिला हे. अगर यह 1 4000 साल पुराना हे तो यह मिश्र के पिरामिड से भी पुराना माना जा सकता हे. इतिहास मे लिखा गया था की बर्फ युग के दौरान यहा मानव अस्तित्व था. खिजकर्ताओ ने बताय की  बेशकीमती चीजे मिली हे, यहा से शिल्पकृतियों में आग जलाने और मछली पकड़ने के औजार जैसे की भाले भी मिले हैं।

खोजकर्ता मे से एक ने बताया की जब हमने कलाकृति देखि तो हमे अपनी आँखो पर भरोसा नही हुआ. उन्होने बताया की शिल्पकृतिया देखकर हम सबके होश उड गए। ज्यादातर लोगोका मानना था की अमेरिका और कनाडा मे एसिआ से होते हुए मानवी यूरोप से अमेरिका और कनाडा आके बेसे थे. मगर अब जब कनाडा मे ही इतने पुराने गांव मिल रहे हे तो संशोधनकर्ता मे उत्साह देखने को मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *