यूपी में बदलेगा एक और नाम! झांसी रेलवे स्टेशन को नई पहचान देने का प्रस्ताव

News

यूपी में एक और स्थल का नाम बदलने जा रहा है. पिछले लंबे समय से यूपी में नाम बदलने का कल्चर चला आ रहा है. इस बार योगी कार्यकाल में भी बहुत से शहरों और स्थानों के नाम बदल दिए गए. मिलती जानकारी के अनुसार एक और स्थान का नाम बदलने जा रहा है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन” करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया है.

इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय का कहना है कि यूपी सरकार के प्रस्ताव पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों से सुझाव मंगाए गए हैं. इन सुझावों को और एजेंसियों की राय को ध्यान में रखकर आगे का फैसला किया जाएगा.

इससे पहले जो रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया, उस रेलवे स्टेशन का नाम था. मुगलसराय रेलवे स्टेशन आज उस रेलवे स्टेशन का नाम है पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन. वैसे ही 1 बड़े शहर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है. और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है.

रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रेलवे स्टेशन का नाम किया जा रहा है. रानी लक्ष्मीबाई 1857 की क्रांति का बहुत बड़ा चेहरा रही है. रानी लक्ष्मी बाई को झांसी की रानी भी कहा गया है. ऐसे में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखना एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है.

ऐसी जानकारी हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और इस लेख को अपने परिजनों और मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *