Post Office Saving Schemes 2022: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 333 रुपए निवेश पर मिलेंगे 16 लाख, होगी महा बचत

News

Table of Contents

हम जब भी निवेश के बारे में सोचते है तो हमारे मन में ख्याल आता है के हमारे पैसे डूबेंगे तो नहीं। इसीलिए हमारे देश में ज्यादतर लोग ऐसी जगह पैसा निवेश करते है जहा उनका पैसा काफी सुरक्षित रहे। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जहा आपके पैसे सुरक्षित भी रहेंगे और अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

हम बात करे रहे है पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्किम के बारे में। आपको बतादे के पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है।

कैसे करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश?

पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है, इसमें आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। इसकी मैक्सिमम लिमिट नहीं है, आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं।

इस स्कीम के लिए अकाउंट 5 साल के लिए खोला जाता है. हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं। इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेट हर तिमाही (सालाना रेट पर) होता है। इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (कंपाउंड इंटरेस्ट सहित) दिया जाता है।

मिलेगा इतना ब्याज

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट से ब्याज मिल रहा है। यह नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। केंद्र सरकार अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है।

मिलेंगे 16 लाख लाख रुपये

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे।

अकाउंट के बारे में जरूरी बातें

खाते में आपको रेगुलर पैसा जमा करते रहना पड़ेगा, अगर आपने पैसा जमा नहीं किया तो आपको हर महीने एक परसेंट जुर्माना देना होगा. 4 किस्त नहीं देने पर आपका खाता बंद हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *