कटे-फटे नोटों से हैं परेशान, मुफ्त में बदलने और पूरा पैसा वापस पाने के लिए यहां चेक करें डिटेल

News

आज के समय के ऑनलाइन व्यव्हार बढ़ गया है जिसकी वजह से रूपये और नोट का चलन कम होने गया है। नोटों का चलन कम हो ने के वजह से आज सभी के पास पुराने नोट पड़े हुए होते है। जैसे जैसे नोट पुराने होते है उनके कटने के या फिर फटने के चांस बढ़ जाते है। देश में ज्यादातर लोगो के पास ऐसे फटे काटे पुराने नोट होते है।

कई बार दुकानदार ऐसे कटे फटे पुराने नोट लेने से इंकार कर देता है। अगर आपके पास भी ऐसे कटे फटे पुराने नोट पड़े है और कोई दुकानदार या अन्य कोई भी जगह यह नोट लेने से इंकार कर देता है तो आपको बतादे के रिजर्व बैंक ने फटे कटे पुराने नोट के लिए नयी गाइड लाइन जाहिर की है।

आपको बतादे के कटे-फटे नोट किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में आसानी से बदले जा सकते हैं। अगर कोई बैंक इन नोटों को बदलने से मना करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि नोट की हालत जितनी बुरी होगी उसकी कीमत उतनी कम होती जाएगी। रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसे नोटों को बदलने के लिए दिशा-निर्देश दे रखे हैं। इन्हें जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है।

ये हैं आरबीआई के नियम

अगर आपके पास कम कीमत वाले नोट जैसे 5,10,20 या 50 रुपये के फटे नोट हैं तो ऐसे नोटों का कम से कम आधा हिस्सा हिस्सा होना जरूरी है। ऐसे में आपको इसके पूरे पैसे मिलेंगे, नहीं तो कुछ नहीं मिलेगा. यानी अगर 10 रुपये का फटा नोट है और उसका 50 फीसदी हिस्सा सुरक्षित है तो बदले में 10 रुपये के दूसरे अच्छे नोट मिलेंगे। अगर फटे हुए नोटों की संख्या 20 से अधिक है और उनकी कीमत 5,000 रुपये से ज्यादा है तो इसके लिए फीस चुकानी होगी. नोट बदलने का सीधा नियम ये है कि अगर उसमें सुरक्षा चिन्ह जैसे गांधीजी का वाटरमार्क, आरबीआई गवर्नर के दस्तखत और सीरियल नंबर दिख रहा है तो ऐसे कटे-फटे नोट बदलने से बैंक मना नहीं कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *