पीएफ की रकम देखने को ना हो परेशान, पलक झपकते ही ऐसें करें चेक, जानिए सबकुछ

Informational

आप किसी भी प्रकार की नौकरी कर रहे हैं सरकारी ,अर्ध सरकारी या गैर सरकारी ,अगर आप के पीएफ के पैसे काट रहे हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर लेकर आये हैं। अब आप किसी भी वक़्त अपना पीएफ घर पर बैठ कर चेक कर सकते हैं। पीएफ काटने वाली संस्था है EPFO जिसने अभी अभी पीएफ घर से ही चेक करने की सुविधा जारी की हैं।

पहला तरीका हैं मिस्ड कॉल का जिसमे आप पीएफ अकाउंट से कनेक्टेड नंबरसे 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी।  तुरंत  बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे की पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी होगी। दूसरा तरीका हैं UMANG एप के जरिये जिसमे आपको उमंग एप डाउनलोड करना होगा। और उसमे जाकर टॉप लेफ्ट कार्नर में दिए गए मेनू में जाकर सर्विस डिक्शनरी में जा कर EPFO का विक्लप पसंद करना होगा। उसमे व्यू पासबुक में जाकर आप OTP की मदद से अपना बैलेंस देख सकते हैं।

तीसरा तरीका हैं SMS का। जिसके लिए आपका UAN नंबर EPFO कनेक्टेड जरुरी हैं। रजिस्टर्डम मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। आपको बैलेंस से जुड़ी डिटेल्स किसी भी भाषामें चाहिए तो भाषा का तीन अक्षरों का कोड लिखना होगा।जैसे की हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज कर कर आपको यह जानकारी SMS के द्वारा मिल जाएगी।

इसके आलावा आप EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर लोग इन करके भी आप इ-पासबुक पर क्लिक करे। नए पेज पर यूजर का नाम , पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। वह आप जिस पेज पर रेडिरेक्ट होंगे वहां अपना आईडी चूसे करे और अपना पासबुक देखे जिसमे आपको आपका ईपीएफ देखने को मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *