खुदाई में मिला 1.5 kg का पन्ना, इसे बेच कर अब इन पैसों का किया जाएगा ऐसा इस्तेमाल

News

पन्ना एक विशेष प्रकार का पत्थर है जो हरे रंग जैसा दिखता है और उसकी कीमत भी बेहद ज्यादा होती है। मध्यप्रदेश में आज भी पन्ना नाम का शहर व जिला मौजूद है, यहां पर सालो पहले बेशुमार कीमती पत्थर पाए जाते थे। ज्यादातर पन्ना 30 ग्राम या 50 ग्राम के आसपास के रहते है मगर अफ्रीकी देश जांबिया मे खुदाई के दौरान कंपनी को 7525 कैरेट का पन्ना मिला है। जब इसका वजन किया गया तो इसका वजन करीब डेढ किलो के आसपास रहा।

अफ्रीकी धरती हमेशा से अनमोल खजाने उगलती रहती है। अफ्रीका मे ही सबसे ज्यादा हीरे भी पाए जाते हैं वही सोना चांदी, लोहा, तांबा जैसे खनिजो की भरमार है। जामिया मे जब खनन कंपनी जेएम फिल्म खनन कर रही थी, तो उनको एक नीला पत्थर देखा जब या पत्थर विशेषज्ञ को दिखाया गया तो उन्होंने बताया कि यह कोई आम पत्थर नहीं मगर बनना है। फिर जब इसका वजन किया गया तो यह डेढ़ किलो के आसपास निकला। इस रत्न की खोज मानस बनर्जी और रिचर्ड कपेटा ने कि हे।

आजकल 1000 कैरेट से ज्यादा के रत्न मिलना दुर्लभ हो गए हैं मगर ऐसे मे जब 1500 ग्राम का और 7500 कैरेट का रत्न मिले तो यह एक चौकाने वाली बात ही है। जब कंपनी से बात किया गया कि आप यह कीमती रत्नों का क्या करोगे तब उन्होंने बताया कि इस को नीलाम किया जाएगा और इसकी नीलामी के बाद जो भी पैसा आएगा उसको अफ्रीकी गेंदों के संरक्षण में उपयोग में लिया जाएगा इसके बाद भी अगर पैसे बचते हैं तो उससे शिक्षा स्वास्थ्य जैसे प्रोजेक्ट में खर्च किया जाएगा। जिससे यहां के लोगों के जीवन में थोड़ा बहुत सुधार आए और उनकी हम थोड़ी मदद कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *