अमीर बनना है तो अमीरों की आदतें भी फॉलो करें, वरना कभी नहीं बन पाओगे अमीर !

Informational News

भला कौन इंसान आज के समय मे अमीर बनना नही चाहता है। लेकिन सभी लोग अमीर बनने का सपना पूरा नही कर सकते । हम पैदा ग़रीब परिवार में हुए वह हमारे हाथ मे नही था लेकिन हम गरीब परिवार में मरते है तो वह हमारी नाकामयाबी है। अगर आप भी अमीर बनना चाहते है तो आपको भी अमीरो को कुछ आदते फॉलो करनी होगी। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अमीर बनने की कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप फॉलो करके अमीर बन सकते है!

कम उम्र में ही निवेश करे

अगर आप अमीर बनना चाहते है तो सबसे जरूरी बात आपको ध्यान में रखनी है के आपको कम उम्र में ही निवेश शुरू कर देना है। आप जितना देरी से निवेश करना शुरू करते है उसका नुकसान आपको ही होगा । हमारे देश में अक्सर लोग बहुत टाइम के बाद ही निवेश कऱना शुरू करते है । ऐसा बिलकुल भी ना करे जबसे कमाना शुरू करे तब से ही निवेश शुरू करे ।

खर्चे को काबू में रखे

हमारे देश में लोग आज भी वही पुराने तरीके से उनका पैसा निवेश करते है। लोग अक्सर अपनी कमाई में से खर्चा करके जो पैसा बचता है उस पैसो को निवेश करते है। लेकिन जानकारों का मानना है के आप अपनी कमाई में से 70 फीसदी पैसा खर्च करे और बाकी का 30 फीसदी पैसा अलग अलग जगहों पर निवेश करे, जहा आपको ज्यादा रिटर्न मिलने की संभवना हो।

बेकार की चीजे न खरीदे

आज के समय मे आये दिन कंपनिया ग्राहकों को लुभाने के लिये अपने अपने प्रॉडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट और ऑफर रखती है। इससे बहुत सारे लोग कम कीमत में चीज मिल रही है उसके वजह से लोग वो चीज भी खरीद लेते है जिसकी उनको जरूरत भी नही होती । इसीलिए आप वही चीज खरीदे जिसकी आपको सच मे जरूरत हो , फिजूल चीजो पर अपना पैसा वेस्ट ना करे ।

एक आखिरी बात पर बहुत जरूरी बात ।आप अपने घर पे या फिर अपने बैंक एकाउंट में कुछ पैसे जरूरी तौर पर रखे , ताकि जब आपको अचानक पैसो की जरुरत पड़े तो आपको किसी के सामने हाथ फैलाना ना पडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *