Breaking News-फिर से शुरू की उज्वला योजना नाम दिया उज्वला योजना 2.0, इस योजना से आप ये लाभ मुफ्त में ले सकते है

News

Table of Contents

10 अगस्त के दिन यूपी में पीएम नरेन्द्र मोदी फिर करेंगे उज्ज्वला योजना की शुरुआत इसे उज्ज्वला योजना 2.0 नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदीजी का सपना है के हर घर में गैस का चूल्हा ताकि देशकी महिलाये लड़की के चूल्हे से निकलने वाले धुए से बीमार न हो और बिलहूल स्वस्थ रहे। मिली जानकारी के अनुसार उज्ज्वला योजना 2.0 तहत जिस किसी गरीब को यह लाभ मिलेगा उसे पहली बार के लिए पूरा सिलेंडर व गैस चूल्हा फ्री।

इस खास मौके पर यूपी के गरीब लाभार्थियों से करेंगे खास बातचीत करेंगे पीएम मोदी

10 अगस्त से शुरू होने वाली योजना उज्जवला 2.0 योजना के तहत लाभार्थियों को गैस कनेक्शन के साथ ही चिमनी और पहले भरी हुई गैस की बोतल भी मिलेगी। उज्जवला 2.0 योजना के तहत 800 रुपये से अधिक कीमत के सिलेंडर और स्टोव मुफ्त दिए जाने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार इस बेहद खास मौके पर पीएम मोदी यूपी के लाभार्थियों से भी बात करेंगे।

इस चालू वित्त वर्ष में मोदी सरकार का उज्जवला 2.0 योजना के तहत पुरे देश भर में 1 करोड़ गरीब लाभार्थियों को गैस का कनेक्शन देना का लक्ष्य है। आपको बतादे के आज से करीब पांच साल पहले यूपी चुनाव से पहले पीएम मोदी ने 1 मई 2016 को राज्य के बलिया जिले से इस योजना का अनावरण किया था.

आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं

उज्जवला 2.0 योजना में अब एक ऑनलाइन आवेदन सुविधा भी शुरू की है। लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जैसा की हमें आपको पेहले बताया के इस योजना के तहत पहली भरी हुई बोतल और चूल्हे के साथ लाभार्थी को फ्री डिपॉजिट गैस का कनेक्शन मिलेगा। प्रवासी श्रमिक को भी अलग से कनेक्शन मिल सकता है। एससी, एसटी गरीब परिवारों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को केवाईसी के लिए एक फॉर्म भरना होता है जिसके लिए किसी नोटरी हलफनामे की आवश्यकता नहीं होगी। यदि पर्यटकों के पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो उन्हें स्व-घोषणा का विकल्प दिया जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर या गैस कंपनियों की वेबसाइट के जरिए लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *