नौकरी मिलना हो रहा है मुश्किल? तो शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस, रोजाना हो सकती हे 3000 तक की कमाई

Informational News

आज के जमाने में हर किसी को एक अच्छी नौकरी चाहिए होती है। मगर सबको नौकरी मिल पाना संभव भी तो नहीं है ऐसे में कहीं युवा बेरोजगार रह जाते हैं। भारत विश्व में सबसे ज्यादा युवा धन रखने वाला देश है। ऐसे में ऐसे युवाओं का बेरोजगारी या इनकी स्किल का सही उपयोग ना होना भी देश के लिए अच्छी बात नहीं है। कहीं युवा अपने दम पर ही छोटे-मोटे बिजनेस करने का साहस करते है। अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आज एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसमें नौकरी से भी अच्छी कमाई हो सकती हैं।

यह बिजनेस मे कम निवेश पे किया जा सकता है और इससे प्रतिदिन 2000 से 3000 तक की कमाई की जा सकती है। यानी 50000 तक महीना कमा सकते है। यह बिजनेस केले के चिप्स बनाने का है। इसके लिए आपको कोई बड़ी ब्रांड या बड़ा निवेश या मशीनरी नहीं चाहिए। इसको आप छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हो और इसको पैक करके आप आसपास के व्यापारियों को भेज सकते हो।

केले के चिप्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी आती है। कहीं लोग इसको हाथ से ही भी बनाना पसंद करते हैं और उसको पैक करके मार्केट में भेजते हैं। इसके अलावा केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे तेल, नमक, खाद्य तेल एवं अन्य मसालों की जरूरत पड़ती है। ज्यादातर यह मशीनें इंडियामार्ट अलीबाबा जैसी वेबसाइट पर मिल जाती है। या आप मार्केट में भी इसकी बारे में ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हो कि केला सेहतमंद होता है और उस वजह से केले की चिप्स भी बाजार में बहुत पसंद की जाती है। जैसा कि आप जानते हो आलू के चिप्स मार्केट में बहुत प्रचलित है और बहुत खाए जाते हैं बड़ी-बड़ी ब्रांड भी आलू की चिप्स का ब्रांडिंग और सेलिंग करते हैं। इसके सामने अगर केले की चिप्स का देखा जाए तो इसमें इतनी कंपटीशन नहीं है और इसमें आसानी से अपना हाथ आजमाया जा सकता है। इस चिप्स को व्रत, उपवास मै भी खाया जाता है। जिस वजह से इसकी भारी मांग बनी रहती है।

1 किलो केले के चिप्स बनाने के लिए 70 से ₹80 तक का इन्वेस्टमेंट होता है। यानी उसमें कच्चा केला खरीदना उसके अलावा उसमें लगा तेल मसाले और उसके पीछे हुआ पैकिंग के खर्चे के साथ। आप इन चिप्स को ₹120 तक बेच सकते है।जिससे आपको इसमें 50% का सीधा मुनाफा हो सकता है। अगर आप को यह 80 के बदले ₹100 भी गिन लो तो भी आपको प्रति किलो ₹20 का प्रोफाइल मिल जाता है और अगर प्रतिदिन आप 100 किलो चिप्स का पैकिंग करो तो आपको करीबन ₹2000 तक की सीधी कमाई कर सकते हो और इसको ऑनलाइन या मार्केट मे आसानी से बेच सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *