2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली यह 5 मोबाइल गेम्स, जिन्होने बच्चो से लेके बडो को दीवाना बना रखा हे

Informational

मोबाइल गेम्स का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आज छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मोबाइल गेम खेलता नज़र आता है। भारत में मोबाइल गेम का बिजनेस दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। फ्री फायर पब्जी जैसा गेम मे लोग नए-नए फंक्शन खरीदने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं। बच्चों में जैसे गेम एक व्यसन बनता जा रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि 2021 में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले कौन से गेम डाउनलोड हुई है और लोग सबसे ज्यादा कौन से गेम खेलना पसंद कर रहे हैं।

कैंडी क्रश: यह गेम 78 MB में प्ले स्टोर में मौजूद है। यह गेम औरतें बच्चे और बढ़ो सब में मशहूर है। पूरी दुनिया मे इस गेम को 1 अरब से भी ज्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी है। कुछ लोग यह गेम घंटों तक लगातार खेलते रहते हैं। यह एक लॉजिकल गेम है जिसमें आप अपने दिमाग का उपयोग करके गेम को आगे बढ़ा सकतते हे।

पब्जी pubg : गवर्नमेंट के द्वारा यह गेम को बंद कर दिया गया था। मगर कुछ महीनों पहले इस गेम को भारत में फिर से अनुमति मिल गई है। पब्जी मोबाइल में अलग-अलग मोड हे, यह एक एक्शन गेम है जिसमें 100 लोगो को एक साथ एक बेट पर उतार दिया जाता है और जो आखिरी खिलाड़ी बच जाता है वह इस गेम में जीत जाता है। यह गेम बच्चों में बहुत ही ज्यादा मशहूर है। यह बच्चों में लत की तरह लग गई है कई लोग इसमें हजारों लाखों रुपए खर्च करके वेपन की स्कीन यानी अलग अलग कलर की बंदूक एवं उस में मिलने वाले फंक्शन खरीदते हैं जो हजारों लाखों में होते हैं। यह गेम कुछ ही समय में एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी है। यह गेम के लिए मोबाइल में अच्छी रैम और अच्छे मेमोरी होना जरूरी है क्योंकि इस गेम का डाउनलोड करने के लिए 1.5 GB तक का डाटा उपयोग मे लिया जाता हे।

फ्री फायर free fire यह भी पब्जी की तरह ही बच्चो मे मशहूर हे।यह भी एक्शन गेम है इसमें पब्जी से थोड़े ग्राफिक लो क्वालिटी के हैं जिससे या बजट स्मार्टफोन में भी खेला जा सकता है। फ्री फायर को अब तक 1 अरब से भी ज्यादा बार डाउनलोड कर किया जा चुका है। यह गेम आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। 700 एमबी तक का डेटा का उपयोग करेगा।

लूडो किंग ludo king : यह गेम लूडो पर आधारित है लूडो भारत में सालों से खेला जाता हे। जिसको इस गेम ने स्मार्टफोन में लेकर आए हैं इसमें आप ऑनलाइन दूसरे बंधुओं के साथ भी खेल सकते हो साथ में ही अगर आप घर मे साथ बैठे लोगो के साथ खेल सकते हे। चाहो तो अकेले ऑनलाइन भी खेल सकते हो और अपने साथ वाले मित्रों के साथ भी खेल सकते हो। इसको अब तक 50 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका हे। आप प्ले स्टोर से 50 MB डाटा यूज़ करके डाउनलोड कर सकते हे।

कॉल ऑफ ड्यूटी call of duty : यह गेम 5 vs 5 मे खेल सकते हैं। यह गेम भी एक एक्शन गेम है और इसमें आपको बहुत सारे मैप अवेलेबल करवाए गए हे। जिसमे आप अपनी 5 जनों की टीम बनाकर खेल सकते हो। आपके सामने भी आपके जैसे रियल प्लेयर रहेगे और वह दूसरी टीम से होगे। इसको 10 करोड से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका हे।

भारत में गेम का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जो कि आने वाले समाज के लिए जोखामी साबित हो सकता है। गेम हमेशा निर्धारित समय पर और समय मररयादा के साथ खेलना चाहिए जिससे वह आपका ज्यादा समय खराब ना हो और यह आदत ना बन जाए। बच्चों को एक उम्र के बाद ही एक्शन गेम खेलने की अनुमति दी जाए तो ही अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *