रिलायंस इंफ़्रा ने दिल्ली मेट्रो के सामने जीता केस, कंपनि को मिल सकते हे 4600 करोड, शेयर की कीमत में आया भारी उछाल

Informational News

80 और 90 के दशक में धीरुभाई ने अपनी मेहनत से रिलायंस इंडस्ट्री को इंडिया में ही नहीं मगर पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट की वजह से मशहूर कर दिया था। धीरुभाई एक बहुत ही मेहनतशील इंसान थे। उन्होंने अपने शेरहोल्डरो को लाखों में कमाई करके दी है। उन्होंने ना सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्री को मजबूत किया था साथ ही शेयरहोल्डरो का भी पैसा कहीं गुना ज्यादा कर दिया था। इंडिया में जब जब बड़े उद्योगपतियों का नाम लिया जाता है तब तक धीरुभाई का नाम पहली पंक्ति में होता है। धीरुभाई के दो बेटे हे, मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी।

अनिल अंबानी (Anil Ambani) पहले से ही अपने शौक एवं राजनेताओं और बॉलीवुड के लोगों के साथ उठक बैठक की वजह से बहुत मशहूर थे। एक वक्त मुकेश ने जब अपनी पत्नि को 250 करोड़ का जेट प्लेन गिफ्ट किया तो अनिल अंबानी ने अपनी पत्नि को 400 करोड़ का याट गिफ्ट कर दिया था। अनिल अंबानी ने शादी भी मशहूर फिल्म एक्ट्रेस टीना अंबानी के साथ की हे। जब रिलायंस इंडस्ट्री का बंटवारा दोनों भाइयों में हुआ तो अनिल अंबानी के पास रिलायंस टेलीकॉम और कम्युनिकेशन, रिलायंस पावर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे महत्वपूर्ण कंपनियों का कार्यभार संभालने का मौका मिला। मगर बोलते हैं ना जब किस्मत पलट आती है तो राजा को भी रंक बना देती हैं कुछ ऐसा ही यहां अनिल अंबानी के साथ हुआ।

इसी के बिच खबर मिल रही हे की अनिल अम्बानी को कोर्ट से राहत की खबर मिली हे, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने दिल्ली मेट्रो के खिलाफ 4 साल पुराने केस का फैसला आया हे और वह अनिल के कम्पनी के फेवर मे हे. यह केस आर्बिट्रेशन अवॉर्ड से पेसो के नियंत्रण को लेकर था, जिसे लेकर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का कहना है कि उसे लोन चुकाने के लिए इसकी जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के पैनल ने गुरुवार को 2017 के आर्बिट्रेशन अवॉर्ड को अनिल के पक्ष मे बताया हे, मुसीबते जेल रही ानिक की कम्पनी के लिए यह खुशखबरी से कम नहीं, इससे पूरी रहत तो नहीं पर लोन और ब्याज चूका पाएंगे। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को 2800 करोड़ रुपये और व्याज के साथ 4600 करोड रुपये मिल सकते हे.

यह खबर बहार आते ही रिलायंस इंफ़्रा के शेयर में उप्पर सर्किट लगा जोकि 4.95% का है. आज शेयर की कीमते 74 रुपये के आसपास हे. एक वक्त पे यानि 2008 के करीब शेयर की कीमते 2500 रुपये के ऊपर थी. वही कुछ महीनो पहले शेयर की कीमत 20 रुपये तक देखि गई थी. कोर्ट से अनिल, रिलायंस इंफ़्रा, शेयर होल्डर्स, और जिन बेंको ने ब्याज दिया हुआ हे वह बैंक के लिए खुशखबरी या राहत का दिन बोल सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *