पेंशन को लेकर अच्छी खबर! NPS के तहत अब मिलेगा ‘गारंटीड रिटर्न’, सरकार की तैयारी शुरू

Informational News

क्या आप या आपके आसपास के कुछ लोग हैं जो पेंशन पे अपना जीवन चला रहे हैं ? अगर हां तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर है सरकार की तरफ से। सरकार एक बहुत ही शानदार योजना लेकर आ रही हैं। पेंशन रेगुलेटर पीएफआरडीए नेशनल पेंशन सिस्टम एनपीएस (NPS) क्र तहत मिनिमम असुरेद रिटर्न स्कीम (MARS )लेकर आ रहा है। पीआरडीएफ ने इसके डिज़ाइन के लिए सलाह के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी करके सुझाव मंगवाए हैं।

पिछले साल इस स्कीम को लेकर पेंशन फंड्स और एक्चुरियल फर्मो से बात चल रही है इस बातचीत के आधार पर योजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी।  पेंशन फंड योजनाओं के तहत मैनेज किए जा रहे फंड को मार्केट टू मार्केट किया जाता है। जाहिर है कि हम कुछ उतार-चढ़ाव होते रहते हैं इनका मूल्यांकन आधार बाजार की स्थिति को देखकर होता है. पीएफआरडीए एक्ट के निर्देश के मुताबिक इस तरह सलाहकारों का काम पेंशन योजना तैयार करना होगा।  पीएफआरडीए नेशनल पेंशन स्कीम जोड़ने में काफी काम किया है लेकिन यह सभी केंद्र सरकार की योजनाएं है।

पीएफआरडीए स्कीम लाने की योजना बना रही है वह उसकी अपनी पहली वास्तविक स्कीम होगी। यह खास इसलिए भी होगी आरडीए अभी तक कोई गारंटी वाली स्कीम नहीं चली।  पीएफआरडीए का कहना है कि इस योजना में  गारंटी  मिलने वाले हिस्से को तय करना होगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी 2004 को एनपीएस को अनिवार्य रूप से लागू किया था इसके बाद सभी  राज्यों ने एनपीएस को अपने कर्मचारियों के लिए अपना लिया। साल 2009 के बाद इस योजना को निजी सेक्टर में काम करवाली  वालों के लिए भी खोल दिया। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी NPS का एक हिस्सा निकाल लेते हैं। वही बाकी रकम से रेगुलर इनकम के लिए सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *