कार्तिक पूर्णिमा पर लगने जा रहा है सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जानिए कैसा रहेगा प्रभाव…

Devotional

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हमारे जीवन पर चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण का बहुत गहरा असर पड़ता है । ज्योतिष शास्त्र की माने तो चन्द्र ग्रहण का हमारे जीवन मे बुरा असर पडता है। इस बार कार्तिक माह की पूर्णिमा को सदी का सबसे बड़ा चन्द्र ग्रहण होने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से बहुत खास माना गया है। चलिए जानते है इसकी वजह और उससे हमारे जीवन मे इसका कैसा असर होगा उसके बारे में।

ज्योतिष गणना के मुताबिक यह चंद्र ग्रहण कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन यानी के 19 नवम्बर को सुबह 11 बजकर 34 मिनीट से शुरू होगा और शाम के 5 बजकर 33 मिनिट पर खत्म होगा। 21मी सदी में इतने लंबे समय तक चलने वाला ग्रहण नही हुआ है। बतादे के यह चन्द्र ग्रहण की अवधि 5 घण्टे और 59 मिनिट की है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चन्द्र ग्रहण हमारे देश मे कुछ ही हिस्सो में दिखेगा जिससे हमारे देश मे इसका प्रभाव कम दिखाई देगा। हमारे देश मे चन्द्र ग्रहण को शुभ नही माना जाता क्योकि इसके बाद सूतक काल शुरू हो जाता है। यह चन्द्र ग्रहण एक उपछाया चन्द्र ग्रहण है जिसमे सूतक काल शुरू नही होता ।यही वजह है के यह चन्द्र ग्रहण ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक खास माना गया है।

वैसे तो हमारे देश में यह चंद्र ग्रहण का इतना असर नहीं दिखाई देगा पर वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में ग्रहण लगने के कारण कुछ राशियां और उनके जातकों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *