हौसला है बुलंद: 75 साल के दादाजी को फिर से चढ़ा पढाई का शौख, 8 मास्टर डिग्री के साथ अब Phd करने को तैयार

News

हमने कई बार सुना होगा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। हम किसी भी उम्र में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। यह कई लोगों ने साबित किया है। जिसमें हाल ही में एक 75 साल के व्यक्ति ने यह साबित किया है। गणेश नादर अरुमुगनेरी क्षेत्र के निवासी हैं तमिलनाडु में तिरुचेंदूर के पास। उनका पालन-पोषण एक गरीब परिवार में हुआ। उन्होंने शिक्षा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने 19 वीं में एसएसएलसी पास किया। उन्होंने साल 1974 में दक्षिणी पेट्रोकेमिकल उद्योग निगम में एक परिचारक के रूप में काम किया। वे 2006 में सेवानिवृत्त हुए। कई लोग सेवानिवृत्ति के बाद एक आरामदायक जीवन जीने का फैसला करते है। लेकिन गणेश का विचार कुछ अलग था। वह सीखना चाहते थे। उन्होंने 75 साल की उम्र में फिर से पढ़ाई शुरू की।

उन्होंने पहले अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। फिर उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई शुरू की। वह वर्तमान में समाजशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल करना चाहते हैं। उन्होंने अब तक 3 मास्टर डिग्री ली है। फिर उन्होंने समाजशास्त्र में बीए की पढ़ाई पूरी की। फिर उन्होंने समाजशास्त्र में एमए पूरा किया। 2011 से 2021 तक 10 वर्षों की अवधि के लिए इतिहास, लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान, मानवाधिकार, सामाजिक कार्य, अर्थशास्त्र और तमिल।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गणेश के माता-पिता खेती करते थे इसलिए वे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए नहीं भेज सकते थे। बचपन से अच्छी पढाई करने की इच्छा थी तो वह अब अपनी इच्छा पूरी करने की लिए अभी पढ़ रहे हैं। जिससे वे बहुत प्रसन्न महसूस कर रहे हैं। इसके बाद उनकी आगे पढ़ने की इच्छा जागृत हुई। वर्तमान में, वह है तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में पीएचडी कर रहे हैं। तो कुलपति ने उनके प्रयासों की प्रशंसा करते हुए पत्र लिखकर भेजा है।

इस शिक्षा के प्रति उनकी जिज्ञासा की काफी सराहना की जा रही है।इस दौरान उनकी उम्र और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें पीएचडी प्रवेश परीक्षा से छूट देने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *