सोने मे आई भारी गिरावट, अपने ऊपरी स्तर से 9500 रुपये से भी ज्यादा सस्ता। जाने आपके शहर में 10 ग्राम सोने की कीमत!

Informational

पूरी दुनिया में भारत में सोने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है चाहे वह औरतों के लिए सजने धवरने के लिए हो या फिर किसी नजदीकी रिश्तेदार को भेट सौगात के तौर पर देने के लिए। भारत में सोने का बना इस्तेमाल धार्मिक जगह पे किया जाता है, जैसे के मंदिर, गुरुद्वारा में भी किया जाता है। दुनिया के देशों में भारत सबसे ज्यादा सोना आयात करने वाला देश माना जाता है। भारत के लोग भी सोने में निवेश करना पसंद करते हैं माना जाता है कि सोने की कीमत हर साल बढ़ती रहती है इसलिए कुछ लोग निवेश के तौर पर भी सोने को चुनना पसंद करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों मे पिछले एक साल में कीमती धातुओं की कीमत बढ़ोतरी हुई थी, पिछले कुछ दिनों से इस में गिरावट देखि गई हे.

14 सितंबर 2021 को भी भारतीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी देखि गई हे. पिछले १० कारोबारी सत्र के दौरान बाजार में सोने की कीमत ४९००० से ४६००० के आसपास आ गई हे, वही २४ कैरट गोल्ड की कीमत ४७५०० के करीब हे. वहीं, चांदी 63,200 रुपये प्रति किलो ग्राम के आसपास पर बंद हुई थी.भारतीय बाजारों से विपरीत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम बढ़ गए थे. आइये जानते हे, अलग अलग शहरो में सोने की कीमत क्या रही, NOTE: दी गई कीमत में थोड़ा फर्क रह सकता हे:

अहमदवबाद मे २२ कैरट सोनेकी कीमत ४५१८० रुपये हे, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८२९० रुपये के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९५०० के आसपास चली गई थी. चेन्नइ: में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४४३९०, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८३९० के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९६०० के आसपास चली गई थी.

– लखनऊ में २२ कैरट सोने की कीमत ४६१४० रुपये, वही २४ कैरट सोने की कीमत ५०३४० के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ५१४३० के आसपास चली गई थी. जयपुर: में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४६०००, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८३०० रुपये के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९८०० आसपास चली गई थी. पटना: में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४५२२०, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८४१० रुपये के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहा ४९६७० के आसपास चली गई थी.

इस हिसाब से, अभी भी सोना अपने ऊपरी स्तर से ९५०० रुपये सस्ता मिल रहा हे. राजधानी दिल्ली में २२ कैरट शुद्धता वाले सोने का भाव आज ४६१४० रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ और २४ कैरट ५०३४० रुपये पर बध हुआ. आज भी सोना अपने ऊपरी स्तर से ९५०० प्रति 10 ग्राम सस्‍ता मिल रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गोल्‍ड की कीमतें ५८००० हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं. अगर आप निवेश करने जा रहे हे तो अपने विशेषग्नि या आसपास के जानकारों की राय जरूर लेले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *