वेनिला की खेती करके कमाए जा सकते हे लाखो रुपये, प्रती किलो 40 हजार तक मिल सकते हे दाम, भारत के इन राज्यों में की जा रही हे इसकी खेती

Informational

बढ़ती महंगाई के दौर में बाजार में एक से बढ़कर एक महंगी चीज मिल रही है। आज सोने का भाव भी ₹४५००० प्रति १० ग्राम से भी ज्यादा है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई फसल भी प्रति किलो इतनी महंगी हो सकती है। फसल की बात होती है तो आपके जहन में गेहूं,चना ,सोयाबीन या फिर किसी दाल का नाम आया होगा। लेकिन एक ऐसी फसल है, कि जो १ तोला सोने जितनी महेंगी हे, यह फसल बाजार में खूब उपयोग की जा जाती है और शायद आप ने भी इसे बडे चाव से खाया होगा. इस फसल का नाम हे वेनिला।

वेनिला का ज्यादातर उपयोग आइसक्रीम में फ्लेवर के रूप में किया जाता है। वनीला की कीमत लगातार बढ़ रही है। ब्रिटेन के मार्केट में इसकी कीमत $600 प्रति किलो है। भारतीय मुद्रा में 1 किलो वनीला का भाव ४००००प्रति किलो है। पिछले साल वेनिला की कीमते ३०००० रुपये के करीब थी जो आज बढ के ४०००० रुपये से भी अधिक हो गई हे. दुनिया में बनाई जाने वाली आइसक्रीम मे से ३५% आइस्क्रीम वेनिला का बानी हुई होती हे, जिसकी वजह से दुनिया के मार्किट में इसकी भारी मांग रहती हे.

वेनिला की खेती करके कही किसान मालामाल हो रहे हे, वेनीला की गिनती मसालों में की जाती हे. वेनिला की बेल लगती हे और इसे पेड़ों के बिच उगाया जाता हे. चलो जानते है वनीला की खेती कैसे करते हैं। वनीला की खेती करना इतना आसान नहीं होता। वनीला की खेती में इसका अर्क निकाला जाता है, तभी यह केसर के बाद दूसरे नंबर की सबसे महंगी खेती है। मेडागास्कर के अलावा पपुआ न्यू गिनी, भारत और युगैंडा इसकी खेती करते है। आइसक्रीम के आलावा वेनिला का इस्तेमाल मिढइया और शराब से लेकर परफ्यूम तक में होता है।

वैनिला फार्मिंग मैं वातावरण की अनुकूलता सबसे अधिक महत्व रखता हे. वनीला को छाया और मध्यम तापमान की जरूरत होती है। भारत मे केरला, कर्णाटक और तमिलनाडु जैसे राज्य वेनिला की खेती कर के अछी कमाई करते हे. 25 से 30 डिग्री तापमान  वैनिला की पैदावार के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, अगर आपके विस्तार में यह तापमान ज्यादा या कम हे तो शेड हाउस बनाकर फव्वारा विधि से अनुरूप वातावरण तैयार किया जा सकता है। हालांकि पेड़ों से छनकर आती रोशनी वेनिला के लिए सबसे फायदेमंद जानी जाती है। अगर आप के पास बाग है तो आप इसकी खेती आसानी से कर सकते हो। क्योंकि वैनिला के पौधे को छाया ज्यादा फयदेमंद रहेती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *