सोने मे आई फिर भारी गिरावट, अपने ऊपरी स्तर से 8000 रुपये से भी ज्यादा सस्ता। जाने आपके शहर में 10 ग्राम सोने की कीमत!

Informational News

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड तेजी के साथ कारोबार करता देखा गया है। अमेरिका में सोने का कारोबार मे तेजी देखि गई, सोने की कीमते 1784 डॉलर के रेट पर ट्रेड हो रहा है। भारत मे सोने ने अपना ऑलटाइम हाई पिछले साल अगस्त 2020 में बनाया था, उस वक्त सोना 56000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर के ऊपर तक चला गया था। भारत के लोग भी सोने में निवेश करना पसंद करते हैं माना जाता है कि सोने की कीमत हर साल बढ़ती रहती है इसलिए कुछ लोग निवेश के तौर पर भी सोने को चुनना पसंद करते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय बाजारो मे पिछले साल में कीमती धातुओं की कीमत मे बढ़ोतरी हुई थी, पिछले कुछ दिनो में इसमे गिरावट भी देखि गई हे. हम आपके सकक्ष सोने की कीमते 22 कैरेट और 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बताने जा रहे हे. 3 नवंबर 2021 को भी भारतीय बाजार मे सोने की कीमतों में कमी देखि गई हे. वही चांदी ६४००० रुपये प्रति किलो ग्राम के आसपास पर बंद हुई थी.भारतीय बाजारों से विपरीत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम बढ़ गए थे. आइये जानते हे, अलग अलग शहरो में सोने की कीमत क्या रही, NOTE: दी गई कीमत में थोड़ा फर्क रह सकता हे.
अहमदवबाद मे २२ कैरट सोने की कीमत 45700 रुपये के आसपास हे, वही २४ कैरट सोने की कीमत 49000 रुपये के करीब रही. चेन्नइ: में २२ कैरट सोने की कीमत 45000 के करीब रही, वही २४ कैरट सोने की कीमत 48800 के करीब रही हे.
लखनऊ में २२ कैरट सोने की कीमत ४५६०० रुपये, वही २४ कैरट सोने की कीमत 49000 के करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ के ५११११ आसपास चली गई थी. जयपुर: में २२ कैरट सोनेकी कीमत 46800, वही २४ कैरट सोने की कीमत 49400 रुपये के करीब रही. पटना: में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४६१००, वही २४ कैरट सोने की कीमत 49200 रुपये के करीब रही.
इस हिसाब से, अभी भी सोना अपने ऊपरी स्तर से 8000 रुपये सस्ता मिल रहा हे. विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गोल्‍ड की कीमतें ५८००० हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं. अगर आप निवेश करने जा रहे हे तो अपने विशेषग्नि या आसपास के जानकारों की राय जरूर लेनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *