काम की बात : सरकार की यह खास योजना में मात्र 28 रूपये देकर उठाये 4 लाख का फायदा !

Informational

हम जब भी निवेश का सोचते है तो किसी सरकारी योजना में निवेश करने का ही सोचते है। क्योकि सरकारी योजनाओ में निवेश करने से हमारा पैसा सूरक्षित रहता है। अगर आप भी सरकारी योजनाओं में निवेश करते हैं तो बता दें कि केंद्र सरकार कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसमें आपको बहुत कम पैसे में कई फायदे मिल सकते हैं। कई ग्राहक ऐसे होते हैं जिन्हें उनके बारे में पता नहीं होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप 342 रुपये प्रति वर्ष यानी 28 रुपये प्रति माह का भुगतान करके 4 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं बैंक की इस योजना के बारे में।

जानिए 4 लाख रुपये के फायदे के लिए क्या करें?

4 लाख रुपये का लाभ पाने के लिए आपको दो सरकारी योजनाओं में निवेश करना होगा। ये योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) हैं। इन योजनाओं में निवेश की गई राशि बहुत कम है।

पीएमजेजेबीवाई मात्र रु. रुपये की वार्षिक किस्त पर 2 लाख रुपये का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का वार्षिक प्रीमियम रु. 330 है। इस योजना के तहत व्यक्ति को जीवन बीमा मिलता है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। यह राशि ईसीएस द्वारा आपके बैंक खाते से ली जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना PMSBY योजना बहुत कम प्रीमियम पर जीवन बीमा प्रदान करती है। आपको बता दें कि PMSBY केंद्र सरकार की एक योजना है, जिसके तहत खाताधारक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मात्र 2 लाख रुपये में मिलता है।

अटल पेंशन योजना

केंद्र सरकार ने कम निवेश वाली पेंशन गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की है। अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन की गारंटी देती है। सरकार की इस योजना के लिए 40 साल तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *