रेप में 11 मिनिट कम है इसको आधार मान के सजा को कम किया गया…

News

स्विट्जरलैंड हैरान करने वाला मामला सामने आया है।इस मामले में जजने फैसले में सुनाया के बलात्कार के लिये 11 मिनिट का समय कम समय है और अपराधी की सजा कम की है। न्यायाधीश ने कहा कि महिला ने पहले आरोपी से नाइट क्लब में मुलाकात की थी और शौचालय जाते समय उसे इशारा किया था।

लोग फैसले को बदलने की कर रहे है मांग

स्विट्जरलैंड में लोग रेप के एक फैसले को लेकर एक जज के खिलाफ भारी प्रदर्शन कर रहे हैं.दरअसल, पिछले साल हुई इस घटना में कोर्ट ने रेपिस्ट की सजा को यह कहकर कम कर दिया था कि उसने महिला से महज 11 मिनट तक रेप किया था. जज के फैसले के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए हैं और फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

मामला 20 जून, 2020 का है। बासेल में रहने वाली एक 33 वर्षीय महिला ने आरोप लगाया कि उसके घर के बाहर दो पुर्तगाली पुरुषों ने उस पर हमला किया और उसे बंधक बना लिया और फिर उसके साथ कुकर्म किया। जिसमे से एक आरोपी की उम्र 17 साल और दूसरे की उम्र 32 साल है। मामले में फैसला सुनाते हुए महिला जज ने कहा कि रेप सिर्फ 11 मिनट तक चला। यह अपेक्षाकृत कम समय की अवधि मालूम पड़ती है।

महिला जज ने पीड़िता को लेकर ऐसे कमेंट भी किए, जिससे विवाद खड़ा हो गया। न्यायाधीश ने कहा कि पीड़िता ने आरोपी को संकेत भेजे होंगे। इसलिए आरोपी का हौसला बढ़ा होगा। जज ने कहा कि यह बहुत छोटी गलती थी। दोनों आरोपिओ में से नाबालिग को अभी तक अदालत ने दोषी नहीं ठहराया गया है। लेकिन दूसरे दोषी की सजा 51 महीने से कम कर 36 महीने कर दी गई है. लोग इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।

महिला जज के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करने वालों में ज्यादातर महिलाएं थीं। इस दौरान उन्होंने 11 मिनट का मौन रखा। महिलाएं बैनर के साथ प्रदर्शन कर रही थीं, जिस पर लिखा था ’11 मिनट बहुत ज्यादा हैं’। एक बैनर में लिखा था- ‘बलात्कार का मतलब बलात्कार होता है इसमें कम समय ऐसा कुछ नहीं होता है । रेप रेप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *