वोकल फॉर लोकल अब सभी घरो में होंगे मेड इन इंडिया खिलोने चाइना को कहो बाय बाय

News

वह दिन दूर नहीं जब देश के हर छोटे बच्चो के पास चीन के खिलौने के बजाए अपने नोएडा में बनाए गए खिलौनों होंगे। जैसा की हम जानते है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही वोकल फॉर लोकल पर ज्यादा ध्यान देने की गुजारिश की थी. और आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंडर खिलौना उद्योग में भी देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये भी सरकार के अपने पुरे प्रयास चालू है।

मिली जानकारी के अनुसार देश के कई बड़े-बड़े उद्योगपतियों ने नोएडा में खिलौना बनाने की फैक्ट्री लगाने का निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी इसके लिए हरी जंडी दे दी है और अभी इस बड़े प्रोजेक्ट का काम चालू है। एक रिपोर्ट के अनुसार, खिलौना उद्योग (Toy Industry) को और बढ़ावा देने के हेतु सर नोएडा के सेक्टर 33 में टॉय पार्क का निर्माण करवाया है।इस पार्क में खिलौना बनाने की फैक्ट्री लगाने के लिए 134 उद्योगपतियों ने जमीन ली है,और इस पार्क में करीब करीब 410 करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है और इससे तक़रीबन 6000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

अधिकारियों का कहना है कि राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए , इन्वेस्टर फ्रेंडली नीतियों के तहत खिलौना कारोबार से जुडी हुई कई बड़ी बड़ी कंपनियों ने इस टॉय पार्क में निवेश करने के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं. अभी तक टॉय पार्क में 134 कंपनियों को फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन का अनावरण हो गया है। कुछ कुछ कम्पनी योने तो यहाँ अपनी फैक्ट्री का काम भी शुरू कर दिया है।

नोएडा में बन रहे टॉय पार्क में फैक्ट्रियां आधुनिक तकनीक से खिलौने बनायेगी . यह खिलौने चीन से बने खिलौनों से कीमत में सस्ते लेकिन उससे मजबूत होंगे। जैसा की हम सब जानते है चीन के खिलोने चले तो शाम तक वरना रात तक, चीन के खिलौने जल्दी खराब होते हैं। तो अब वो दिन दूर नहीं है जब हर घर में बच्चो के पास से मेड इन इंडिया खिलोने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *