रेगिस्तान मे मिले काले पत्थर का राज अब आ रहा हे सामने, सच जान सइंटिस्ट भी हैरान।

News

आज से कुछ सालो पहले सहारा रेगिस्तान मे एक चमकदार काळा रंग का पत्थर मिला था. यह पत्थर इतना आकर्षक था की देखने वालो की आंखे खुली रह जाती थी. माना जाता हे की मंगल ग्रह से एक विशाल काळा रंग का सुंदरता पत्थर मिला था। इसके बाद वैज्ञानिक इसकी जांच करन शरू कर दी थी. अब 10 साल बाद सचाई अब इस पत्थर में छिपा राज सामने आने लगा है.

जैसा की हम जानते हे दुनिया मे कई राज छिपे है। इतने सालों से वैज्ञानिक पृथ्वी के साथ साथ अंतरिक्ष के रहस्यों को सुलझाने मे लगे हुए है। देखने जाये तो लोगो का अंतरिक्ष को लेके लोग काफी गंभीरता से सोच ने लगे हे. अब दुनिया के कही देश चंद्र और मंगल पर जीवन ढूंढ रहे हे. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि आने वाले सालों में इंसान मंगल पर जेक बस सकेगा और वहा जीवन हो पायेगा जीने में सक्षम हो जाएंगे।

इसी बिच सालो पहले मिला कला पत्थर अब चर्चा का विषय बना हे और वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि रेगिस्तान में मिली चट्टान मे ऐसे कही राज छुपे हे जो कही बाटे बता सकता हे. कुछ साइंटिस्ट का मानना हे की अब वैज्ञानिक इस पत्थर से वे यह जान पाएंगे कि मंगल पर कभी जीवन था या नही। अगर जिदगी थी तो इसका अंत कब और कैसे हुआ.

माना जाता है कि यह चट्टान 2.1 अरब साल पुरानी है। साथ ही उल्कापिंड के से यह भी पता चलेगा की वहा पर कोन कोन से खनिज मौजुद हे. अब तक की जांच में वैज्ञानिकों को इस काले पत्थर के अंदर जिक्रोन मिला है। जिक्रोन का उत्पादन अरबों वर्षों में होता है। इससे यह भी पता चलता हे की मंगल पर ऐसे कीमती खनिज भी मौजूद हे. कई वैज्ञानिक ऐसा मानते है. अब वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस पत्थर से वे यह जान पाएंगे कि मंगल पर कभी जीवन था या नहीं। अगर जीवन रहा था तो फिरसे मगल को जीवित करने के लिए क्या किया जा सकता हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *