बिहार के बाद राजस्थान में मिला देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार, इन जिलों में है ‘खजाना’

News

हमारा देश कुदरती खजाने से भरा हुआ देश है। हमारे देश में अलग अलग जगहों पर विभन्न प्रकार की धातुओं का भंडार आये दिन प्राप्त होता रहता है। अभी कुछ दिनों पहले ही बिहार में सोना का भंडार मिला था। वैसे ही खबर आ रही है के राजस्थान में भी बहुत बड़ा सोने का भंडार मिला है। जिसकी जानकारी केंद्रीय खनन मंत्री ने साझा की है।

केंद्रीय खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ससंद में हाल ही बताया था कि देश के कुल सोने के भंडार के हिस्से में से राजस्थान में 25 फीसदी सोने का भंडार है। अलवर के मुंडियावास खेड़ा में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) को कॉपर के साथ सोना और चांदी के भंडार मिलने की खबर भी कुछ समय पहले आई थी।

सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के बाद राजस्थान का नंबर स्वर्ण भंडार के मामले में हैं. राजस्थान में 25 फीसदी स्वर्ण भंडार है जबकि बिहार में कुल 44 फीसदी सोने का भंडार है। केंद्रीय खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ससंद में बताया कि राजस्थान में 25 फीसदी सोने का भंडार है. इसमें कई कीमती पत्थर भी शामिल हैं. देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है, इसमें 44 फीसद सोना बिहार में है जबकि 25 फीसदी राजस्थान में है।

हालांकि, राजस्थान में स्वर्ण भंडार की खबरें पहले से आती रही हैं. अलवर के मुंडियावास खेड़ा में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) को कॉपर के साथ सोना और चांदी के भंडार मिलने की खबर भी कुछ समय पहले आई थी. मुंडियावास थानागाजी पुलिस थाना इलाके में आता है. सरिस्का बाघ परियोजना से 6 किलोमीटर और जिला मुख्यालय अलवर से करीब 50 किलोमीटर दूर है. मुंडियावास के भूगर्भ में सोना, चांदी और तांबा समेत कई तरह के खनिजों का भंडार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *