बाजार में बिक रही है नकली चाय पत्ती, पता लगाने के लिए यूं करें एक छोटा सा टेस्ट

Informational News

भारत मे अगर सब से ज्यादा ढेले होंगे तो वह चाय के होंगे। भारत ही नहीं दुनिया के कही देशो मे चाय को बेहत पसंद किया जाता हे. अगर आपके सामने कोई चाय का नाम लेता हे. तो चाय का नाम सुनते ही ताजगी का अहसास होता है. नए दिन की शरुआत हो या फिर आलस दूर भगाना हो बस दरकार होती हे, एक प्याली चाय की. हम में से जयादातर लोग अपने दिन की शरुआत चाय के साथ करते हे. चाय के बिना दिन की शरुआत अधूरी मानी जाती हे. अगर कोई कहे की आपकी चाय मे मिलाई हुई चायपत्ती नकली हे तो आपकी नींद शायद बिना चाय पिए ही उड जाएगी।

चाय एक ऐसी चीज है जो लोगो को एक दूसरे से जोड़ने का काम करती हे. अगर हम ऐसा कहे की सुबह की चाय के बिना कुछ भी नहीं, तो गलत नहीं होगा। क्योकि एक चुस्की चाय पुरे दिन का तनाव और थकान दूर करने के लिए काफी हे. कुछ चाय पिने में स्वादिष्ट होती है तो कुछ चाय आपके सेहत के लिए बहोत फायदेमंद होती हे. चाहे घर पे मित्र आये या रिश्तेदार सबको चाय के लिए पूछा जाता रहा हे.

चाय की तलब ऐसी होती है की समय पर चाय न मिले तो शौकीन लोगो को सर दर्द होने लगता हे. चाय, पानी के बाद दूसरा सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला ड्रिंक है. अगर आप भी चाय पीने के बहोत शौकीन हैं, तो आपको इसकी शुद्धता की पहचान जरूर करनी चाहिए। क्योकि आजकल बाजार में चाय पत्ती में मिलावट के किस्से बहोत देखने को मिलते हे. आजकल हर चीज में मिलावट आने लगा है. ऐसे में आपको भी पता होना चाहिये की आपकी चाय पत्ती असली हे या उसमे मिलावट की गई हे.

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) अपने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को इन मिलावटी चीजों के बारे में जागरुक करता है. FSSAI ने अपने वीडियो में चाय पत्ती की मिलावट को पहचानने की बहुत ही आसान सी एक ट्रिक बताई है.आप कैसे पता करे की आपकी चाय पत्ती मिलावटी है.

चाय की पत्ती में मिलावट की पहचान करने के लिए सबसे पहले एक टिश्यू पेपर ले और उस पर थोड़ी सी चाय पत्तिया रखे, अब टिश्यू पेपर को गिला करने के लिए पत्तियों पर पानी का छंटकाव करे. थोड़ी देर धूप में रखे. उसके बाद पेपर से पत्तियों को हटा दे. अगर चाय की पत्तियों में मिलावट नहीं है, तो कागज पर किसी तरह के दाग का निशान नहीं होगा। यदि चाय पत्ती में मिलावट होगी तो पेपर पर दाग के निशान देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *