5000 के बना दिए 1 करोड, जिसने भी किया था इस बैंक मे निवेश आज वबन गया हे मालामाल!

Informational News

आज शेयर मार्किट मे भारी तेजी देखि गई. निफ्टी 271 पॉइंट वही सेन्सेक्स और बैंक निफ्टी 900 पॉइन्ट से भी ज्यादा की ऊंचाई पे जाके बंध हुए. बैंक निफ़्टी करीबन ३६४२१ अंको पर बंध हुई. आज हम ऐसे बैंक के शेयर की बात करने जा रहे हे जिसने शायद ही कभी अपने इन्वेस्टर को निराश किआ होगा। इस शेयर का नाम हे HDFC बैंक।

प्राइवेट खेत्र की यह बैंक अपनी उत्तीर्ण सेवाओं की वजह से ग्राहको से अच्छा रिव्यु और फीडबैक पते हुए आपने देखा होगा। कुछ ऐसे ही बैंक के शेयर ने भी अपने इन्वेस्टर को जम के पैसा दिया हे. एक समय में यह शेयर केवल 5.20 रुपये के आसपास मिल रहा था. तब जिसने भी इस शेयर पर भरोसा किया और निवेश किया वह आज माला माल हे और शायद करोडो के मालिक भी होंगे क्युकी आज यह शेयर करीब 1519 रुपये के आसपास चल रहा हे।

HDFC यानि की हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेस कोर्पोरेशन। बैंक की स्थापना 1994 मे यानि की करीब आज से 27 साल पहले हुई थी. बैंक का हेड कवार्टर मुंबई मे आया हुआ हे. कंपनी का रेवेन्यू करीब 16 बिलियन के आसपास तो नेट इनकम करीब 4 बिलियन के करीब हे. यह बेंक भारत की बडी बेंको मे से एक हे. यह अपनी सर्विसेस के लिए ग्राहकों से तारीफ पाती हुई देखि गई हे. साथ ही विदेशी निवेशकों से भी इस बैंक मे भारी निवेश किया गया हे.

HDFC बैंक के शेयर की कीमते बीते 23 साल से लगातर बढ़ती ही चली गई है। आज से 5 साल पहले एचडीएफसी बैक के शेयर की कीमते करीब 600 रुपये के आसपास थी और आज उससे 3 गुना के आसपास यानि की करीब 1520 रुपये के आसपास हे। वहीं 10 साल पहले एचडीएफसी बैंक के शेयर का कीमत 215 रुपये थी वही 20 साल पहले केवल 22 रुपये और 23 साल पहले करीब 5 रुपये के आसपास थी. अगर आप उस वक्त 5000 के 1000 शेयर लेते तो भी आज आपको 1 करोड से ज्यादा पैसे मिलते क्युकी यह शेयर 2 बार स्प्लिट भी हुआ हे.

आज से २० साल पहले पेनी स्टॉक माने जाने वाले HDFC ने लोगो को आज करोडपति बना दिया हे. शेयर बाजार में यही होता है। शेयर बाजार में आज भी ऐसे पैनी स्टॉक मौजूद हे जो आने वाले वक्त मे HDFC की तरह ऊँची उड़न भरेंगे मगर उन्हें ढूढ़ने के लिए रिसर्च की जरुरत होती हे और साथ ही रिस्क लेने की क्षमता पे आधारित हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *