पंजाब के CM भगवंत मानने कहां MP, MLA सेवा के लिए बनते हो तो, पेंशन किस बात का और फिर ले लिया यह बड़ा फैसला!

Informational News

हाल ही में पंजाब में इलेक्शन हुए थे जिसमें आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस, बीजेपी और बादल दल को पछाड़ के बहुत बड़ी जीत हासिल की थी. जिसके बाद भगवंत मान पंजाब के CM बने. पंजाब के सीएम बनते ही मान ने अपने ऑफिस से साडी फोटो हटाके भगत सिंह और अंबेडकर की तस्वीरें लगाकर एक बड़े संदेश लोगों के सामने रखा था.

मान ने MLA को मिल रहे पेंशन के खिलाफ एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. इस वजह से बादल दल और कांग्रेस के कहीं पुराने एमपी एमएलए को झटका लगने वाला है. मान ने संदेशा दिया कि इलेक्शन के वक्त लोगों के आगे आप हाथजोडके वोट मांगने जाते हो, लोगों की सेवा के लिए एक मौका मांगते हो तो फिर उस सेवा के बदले में पेंशन लेने की जरूरत क्या है? अगर आप इतना बड़ा पेन्शन लेते हो तो आप सेवा नही कर रहे हो आप इसे सेवा बोलना बंध करे!

वही आगे भगवंत मान ने बताया कि जो एमएलए एक बार जीते हैं उनको ₹75000 तक की पेंशन मिलती है. दूसरी बार जीतने वाले को 1.25 लाख पेंशन मिलता है. वही तीन बार जीतने वाले को 1.75 लाख. 11 बार जीतने वाले MLA को 5.7 लाख तक का पेंशन मिलता है. अगर कोई मैंने 5 बार जीत के हार भी जाए तो भी उसको 2.7 लाख तक का पेंशन मिलता रहता हे. अगर कोई एमएलए 2 बार जीत के हार जाए तो भी अरे हुए एमएलए कॉपी 1.200000 का पेंशन मिलता रहता है जो कि एक स्वीकार्य चीज नहीं है.

भगवंत मान ने बताया कि पंजाब 3 लाख करोड का कर्जदार है और पंजाब की वित्तीय हालत को देखते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से एक लाख करोड़ का पैकेज मागा है. अगर ऐसे पेन्शन बंध किये जाये तो पंजाब के खजाने पर इसका अच्छा असर देखने को मिल सकता है. इसलिए मान ने बडा  फैसला लिया देते हुए बताया कि एमएलए एक बार जीते या 7 बार जीते या 10 बार जीते उनको सिर्फ एक ही बार का पेन्शन मिलता रहेगा. पेंशन से बचे पैसे लोगो की भलाई के लिए उपयोग में लाया जा सके और वित्तीय खर्च भी इससे कम किया जा सके. यानी कि पेंशन पूरी तरह कैसे खत्म नहीं किया गया मगर अब एक ही बार का फिक्स पेशन यानी ₹75000 एमएलए को मिलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *