चांदी की कीमत मे आई 6000 रुपये की गिरावट, जाने आज की सोनेचांदी की कीमते और निवेश की राय!

Informational News

सोने की तरह ही चांदी को भी लहि लोग खरीदना पसंद करते हे. मिडल क्लास या कुछ जान जातीय आज भी सोने से ज्यादा चांदी को खरीदना पसंद करते हे. इसी लिए चांदी को गरीबो का सोना भी कहा जाता हे. पौराणिक बात करे तो एक वक्त ऐसा भी मन जाता हे जब सोने की की कीमतो से ज्यादा चांदी की कीमते हुआ करती थी. आज भी भारत मे कही जान जातीय और औरते भी अपने सजने धवर्न के लिए, चांदी के गहने खरीदना पसंद करते हे. इसके आलावा सदीओ से चांदी का उपयोग बर्तन बनाने के लिए, गहनों के लिए, रथ, सिहासन, मंदिर, सिक्के के तौर पे भी उपयोग मे लीया जाता हे.

महामारी और उसके बाद युद्ध के चलते मेटल, ऑइल के दाम आसमान छू रहे हे. सोना जहा 50000 के पार हे वही लोहा, कॉपर, स्टील के भाव भी आसमान छू रहे हे. ऐसे मे चांदी की कीमते भी कुछ दिन पहले 74000 रुपये के पार चली गई थी. महामारी और युद्ध की स्थिति मे लोग शरमार्केट से भी पैसे निकल कर उसे सेफ करने के लिए सोने और चांदी निवेश कर रहे हे ऐसे मे डिमांड बढने से इसकी कीमतों मे इजाफा हुआ हो ऐसा माना जा रहा हे. २२ कैरेट सोने की कीमत तकरीबन 48000 के करीब हे वही 24 कैरेट सोने की कीमत तकरीबन 52000 के करीब हे. मगर पिछले कुछ दिनो मे सोने और चांदी की कीमतो मे लगातार कमी आई हे, आइये जानते हे चांदी की कीमते:

आज की चांदी की कीमते तकरीबन 67 रुपये प्रति ग्राम हे, यानि की 10 ग्राम चांदी की कीमत 6700 और 1 किलो चांदी की कीमत करीब 67000 के करीब हुई. आइये जानते हे अलग अलग शहर मे चांदी की कीमते, यु तो तकरीबन चांदी की कीमत एक समान रहती हे मगर कुछ राज्यो मे इसकी कीमते ज्यादा काम हो सकती हे. जैसे की चेनई मे चांदी की कीमते तकरीबन 70000 प्रति किलो की कीमते हे. वही मुंबई मे 66600 के करीब हे.

हैदराबाद, केरल, बेंगलोर, मदुरई मे चंडी की कीमते 70000 के आसपास तो सूरत, मुंबई, लखनऊ, पटना, जयपुर, दिल्ली मे चांदी की कीमते 67000 के आसपास बिक रही हे. सोने चांदी मे लोग सदियो से निवेश करते आये हे और मुश्किल वक्त मे लोग इसे बेचके अपने आप को मुश्किली से बचा भी सकते हे. सोने की कीमत आज आसमान छू रही हे तब चांदी मे निवेश करना एक अच्छा विकल्प माना जा सकता हे. अगर आप चांदी या सोने मे निवेश करना चाह रहे हे तो अपने नजदीकी सलाहकार या विशेषग्न्यो की राय ले सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *