खुशखबरी : LPG गैस सिलेंडर ग्राहकों को बड़ी राहत, अब गैस सिलेंडर पर मिलेगी 300 रु तक छूट!

Informational

Table of Contents

देश के कुछ हिस्सों में घरेलू रसोई गैस की कीमत कीमत 1,000 रुपये तक पहुंच गई है। पिछले कुछ समय से घरेलु रसोई गैस की कीमतों में काफी बढ़ोतरी दिखने को मिली है और ऊपर से रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी भी बंध हो गई थी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी जानकारी देंगे जिससे आप प्रति सिलेंडर 300 रुपये बचा सकते हैं।

खबरों के अनुसार सरकार घरेलु गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को फिर से चालू करने वाली है। अगर आप भी गैस की बोतल पर 300 रुपये का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको भी एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा रसोई गैस की बोतलों पर सब्सिडी फिर से शुरू करने से देश के कई परिवारों ने राहत की सांस ली है।

कभी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये थी, जो आज 834 रुपये है। सरकार द्वारा सब्सिडी फिर से शुरू होने से योजना का लाभ लेने वालों को तत्काल राहत मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

इससे पहले गैस की बोतलों पर सब्सिडी घटाकर 20 रुपये से 30 रुपये की गई थी। फिलहाल इस रकम को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है। खबरों के अनुसार जिन लोगो के पास उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर है, उन्हें सब्सिडी का अधिकतम लाभ मिलेगा। पहले उन्हें सब्सिडी के रूप में 174.86 रुपये मिलते थे लेकिन अब से उन्हें बतौर सब्सिडी 312.48 रुपये मिलेंगे।

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे लिंक करें

– जिनके पास इंडियन का एलपीजी कनेक्शन है उन सभी ग्राहकों को cx.indianoil.in वेबसाइट पर जाकर सब्सिडी से जुडी जानकारी हासिल कर सकते है।

– भारत गैस के ग्राहक ebharatgas.com पर जाकर योजना से जुडी जानकारी चेक कर सकते हैं।

– आप अपने बैंक में जाकर भी अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

सब्सिडी एकाउंट में जमा हुई के नहीं ऐसे करे चेक !

सरकार गैस सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक खाते में जमा करती है। सालाना 14.2 किलो की 12 बोतलों पर सब्सिडी दी जाती है। अगर कोई ग्राहक साल की 12 से अधिक बोतल लेता है तो उसे उस पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता , उसे उस अधिक बोतल पर बाजार की कीमत चुकानी पड़ती है। आपके एकाउंट में सब्सिडी जमा हुई के नहीं जानने के लिये निचे बताये गये चरण अनुसरे।

– http://mylpg.in/ पर जाएं वहा पर अपना एलपीजी आईडी दर्ज करें।
– आपके पास जिस कम्पनी गैस कनेक्शन है उस कम्पनी का नाम डाले।
– 17 अंकों की एलपीजी आईडी और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
– कैप्चा कोड लिखें और आगे बढ़ें।
– आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
– अब आपको अपनी ईमेल आईडी डालकर पासवर्ड बनाना है।
– आपका ईमेल क्षैतिज रूप से लिंक किया जाएगा। जिस पर क्लिक करना है।
– अपने mylpg.in अकाउंट में लॉग इन करें।
– अब व्यूसिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी ट्रांसफर ऑप्शन पर क्लिक करें।

एलपीजी आईडी खोजने का तरीका यहां बताया गया है

अगर आपके पास एलपीजी आईडी नहीं है तो आप 17 अंकों के एलपीजी नंबर के नीचे वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। आपको भारत गैस, एचपी गैस या इंडेन के बीच चयन करना होगा। आपको बाद में इस पेज पर कुछ विवरण भरने होंगे। डिटेल्स भरते ही आपको एलपीजी आईडी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *