आपके फायदे की बात: खुशहाल रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग जरूरी, अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं रहेंगे खाली हाथ

Informational

हम हमारे भविष्य को लेकर के हमेशा ही सोचते हैं। हम सब चाहते हैं की हमारी रिटायरमेंट लाइफ आरामसे जाये क्युकी उस वक़्त हम बोहोत काम नहीं कर पाते। जीवन पर्यन्त हम कमाते हैं।  बच्चो को पढाने के लिए , बेटे -बेटियों की शादियो के लिए घर बनाने मैं एवं गाडीया खरीद ने मैं।  इन्ही सब बिच हम अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे नहीं जोड़ पाते। ऐसे मैं फ़ी ज्यादातर लोगो को अपने बुढ़ापे मैं आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती हैं। पर अब हमे यह समजना होगा की प्लानिंग बेहद महत्वपूर्ण हैं।

इसीलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं बेहद ही महत्वपूर्ण टिप्स जिसके चलते आपको एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान करने मैं मदद मिलेगी।

१. बिमा पॉलिसी 

पेंशन पे चलते जीवन मैं अगर आकस्मिक खर्च आ पड़े तो आर्थिक तंगी आ जाती हैं। इसीलिए उसका विशेष आयोजन आवशयक हैं। समय पर बिमा लेना आवश्यक हैं। गंभीर बीमारी की हालत मैं हॉस्पिटल के खर्चोसे निपटने के लिए  हथियार का होना जरुरी  बिमा पालिसी अवश्य ले।

२. इन्वेस्टमेंट

अपने खर्चे और बच्चो के शोख पुरे करने में  हमारे पास ज्यादा पैसे नहीं बचते।  जो थोड़े बचते हैं  इन्वेस्ट करने के बजाय सेविंग अकाउंट मैं रख लेते हैं। ऐसे ही हम लोग निवेश को  हमेशा टालते रहते हैं। पर निवेश सबसे ज्यादा रिटर्न देता हैं लॉन्ग टर्म मैं।ऐसे मैं आप जो भी उम्र मैं हो अभी थोड़ा थोड़ा निवेश करना चाहिए।  जिससे की एमर्जेन्सी खर्चो मैं आपको मदद मिल सके। निवेश पेंशन फण्ड मैं हो तो समय समय पर पैसे मिलते रहने से ज़िन्दगी आराम से कटती हैं।  वही प्रॉपर्टी मैं किया गया निवेश आपको एक मजबूत बॅकप देता हैं।

३. इमरजेंसी फण्ड  

आप एक ऐसे  एक फण्ड का निर्फमं करे जो की आपके सभी खर्चो से ऊपर कोई खर्चा आ जाये तो आप के लिए ये फण्ड बेहद उपयोगी होगा।  आप जल्दी ये फण्ड मैं कुछ पैसे डालना शुरू करेंगे तो नहीं आप्पे कोई ज्यादा बर्डन आएगा और आप भविष्य के लिए भी तैयार रहेंगे।

४. २०% सेविंग

किसीभी हालत मैं किसीभी इंसान को अपनी आय का मात्र ८०% ही खर्च करन चाहिए।  २० % पैसा बाकि के इन्वेस्टमेंट पलंस मैं और  सेविंग के तौर पे रखने चाहिए।

५. महंगाई का हिसाब 

हमारे भविष्य की कमाई मैं हमेशा ही महंगाई एक बोहोत बड़ा फैक्टर रहा है। इसीलिए हमेशा ही महनगाई के वर्तमान रेट की गणना  के साथही  सेविंग करे।  क्युकी यह पूर्ण रूप से संभव हैं की आज का अगर आपका खर्चा ३०,००० रुपये प्रति महीना हैं तो जब आप रिटायर हो तब वो खर्चा ७०००० रुपये प्रति माह हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *