क्या नवंबर के बाद भी मिलता रहेगा फ्री में राशन? प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को लेकर आई बड़ी खबर!

News

महामारी के वक्त भारत में लॉकडाउन लगाया गया था जिसकी वजह से हजारों लोगो कि नौकरी गई तो दिहाड़ी मजदूर और छोटे-मोटे काम दार की रोजी-रोटी पर असर पड़ने लगा। उनको दो वक्त के भोजन के लिए सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो गया। लॉकडाउन में नौकरी या मजदूरी जाने के बाद उनको दो वक्त का राशन कौन देगा ये भारत के आगे सबसे बदा था, तब भारत सरकार ने आगे आके के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की। इसके तहत गरीब वर्ग के लोगों को दो वक्त के भोजन के समय राशन उपलब्ध करवाया जाता हे।

यह योजना महामारी लॉकडाउन से लेके अब तक शुरू है जिसके तहत भारत के 80 करोड लोगों को राशन मिल रहा है। मगर इस योजना को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह था कि यह योजना महामारी को देखते हुए शुरू की थी और यह कब तक चालू रहेगी इसके बारे में कोई नहीं जानता था। यह योजना को पिछले साल यानी 2020 में मार्च महीने में शुरू किया था जिसको 2020 अप्रैल जून तक किया था, मगर बाद में इसको नवंबर 2021 तक बढा दिया गया है।

केन्द्र सरकार की दी गई हुई तारीख नवंबर महीने में खत्म हो रही है। तो भारत के 80 करोड गरीबों के आगे सबसे बड़ा सवाल यह है कि आगे यह योजना शुरू रहेगी या सरकार के द्वारा बंद कर दी जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले राशन के बारे में एक बड़ी खबर या घोषणा की है। उन्होंने बताया कि नवंबर के बाद स्कीम को आगे बढ़ाने का अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं है। अगर आगे से कुछ खबर आती है तो इसको लंबा या जा सकता है।

मगर अब तक इसके बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है वहीं उन्होंने बताया कि अब अर्थव्यवस्था भी अपनी पटरी पर लौट आई है। इसलिए रोजगार के अवसर खुल गए है, लोग दो वक्त की रोटी आसानी से कमा सके इतनी रोजगारी बाजार में आज मौजूद है इसलिए मुफ्त राशन देने की योजना को आगे बढ़ाने का अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं है। इस योजना के तहत प्रति महीने 5 किलो गेहूं और चावल और 1 किलो चना उपलब्ध करवाया जाता था जिसके लिए कोई अधिक मूल्य वसुला नहीं जा रहा था। इसके अलावा पहले से मिल रही सब्सिडी वाले अनाज की योजना भी शुरू हुई थी। नवंबर महीने के अंत तक शायद पता लग जाएगा कि इस योजना को आगे बढाया जाएगा या यही पर इसको बंद कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *