किसान की हो गई बल्ले बल्ले जुताई के समय मिले पुराने 33 सोने चांदी के सिक्के लेकिन फिर जो हुआ !

Informational News

हमारा देश बहुत प्राचीन देश है। देश में आज भी आये दिन कही जगहों पर खुदाई के दौरान बहुत सारी प्राचीन चीजे मिलती है। खुदाई के दौरान मिली चीजे में ज्यादातर सिक्के सोना चांदी के जेवरात शामिल होते है। ऐसा ही एक मामला उत्तरप्रदेश के इटवा से सामने आया है। जो आज कल काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।

बतादे के उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में खेत की जुताई के दौरान सिक्के मिले हैं। बताया जा रहा है के यह सिक्के अंग्रेजों के दौर के है जिससे यह सिक्के चर्चा का विषय बन गए हैं। इटावा के पछायगांव इलाके के बरौली गांव मे खेत की जुताई के दौरान ये चांदी के सिक्के मिले हैं, जिन्हें अंग्रेजों के समय का बताया जा रहा है। खबरो के मुताबिक खेत में से 33 सिक्के मिले हैं, इनमें से 32 पर महारानी विक्टोरिया और एक पर विलियम किंग की फोटो बनी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, इटावा जिले में पछायागांव थाना क्षेत्र के ग्राम बरौली जमुनापार में दस दिन पूर्व खेत की जुताई के दौरान यह चांदी के सिक्के मिले थे। खेत मालिक सुनील कुमार व विपिन कुमार ट्रैक्टर से खेत की जुताई करवा रहे थे। इस दौरान वहां छोटी सी मटकी में अग्रेंजी चांदी के सिक्के देखे मिले। पहले तो सुनील व विपिन ने इन्हें चुपचाप अपने कब्जे में ले लिया। लेकिन ट्रैक्टर चालक बलवीर निवासी मुरैना मध्यप्रदेश हाल निवास ग्राम बीधूपुरा थाना बढ़पुरा की भी इन पर नजर पड़ गई थी। ट्रैक्टर चालक को भी वहां से तीन चांदी के सिक्के मिले खेत से खजाना मिलने की बात गांव में आग की तरह फैल गई।

इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह ने बताया कि पछायगांव थाना क्षेत्र के बरौली गांव में 29 जून को खेत की जुताई के दौरान अग्रेंजी काल के चांदी के सिक्के मिले थे। खेत मालिकों के बीच इस सिक्कों के बंटवारे को लेकर जब बात नहीं बनी तो यह मामला पुलिस के पास पहुंचा। इसके बाद पुलिस को अंग्रेजी काल के चांदी के सिक्के मिलने की जानकारी मिली। जांच के बाद ट्रैक्टर चालक सहित खेत मालिकों से पुलिस ने 33 सिक्के बरामद किए हैं। बरामद हुए 32 सिक्कों पर महारानी विक्टोरिया और एक पर विलियम किंग की फोटो बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *