उत्तरप्रदेश की महज 17 साल की शैली सिंह ने U20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है

News

उत्तरप्रदेश की महज 17 साल की शैली सिंह ने U20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है। शैली सिंह ने लंबी कूद में रजत पदक जीता है। देश ने 6.59 मीटर ऊंची छलांग लगाकर रजत पदक जीता है। स्वीडन की माजा आस्कगेन ने लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीता।

शैली ने 6.59 मीटर ऊंची छलांग लगाकर देश को रजत पदक दिलाया है। शैली का स्वर्ण पदक सिर्फ एक सेंटीमीटर चूक गया। अगर वह एक सेंटीमीटर जितना लम्बा कूद लेती तो गोल्ड मेडल जीत जाती। गौरतलब मैडल तो मैडल होता है अभी उसकी उम्र महज 17 साल सभी देशवासियो को उम्मीद है के वह आने वाले दिनों में देश का नाम जरूर रोशन करेगी।

लंबी कूद में रजत पदक जीतने वाली पहले भारतीय बनी

शैली सिंह अब अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में लंबी कूद में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीतने वाले स्वीडन के 18 वर्षीय माजा अस्काग ने 6.60 मीटर की छलांग लगाई और शैली से सिर्फ एक सेंटीमीटर आगे थे। महिलाओं की लंबी कूद के फाइनल में झांसी की शैली ने पहले और दूसरे प्रयास में 6.34 मीटर की छलांग लगाई। लेकिन फिर तीसरे प्रयास में उन्होंने 6.59 मीटर की छलांग लगाई। उनका चौथा और पांचवां प्रयास फाउल था लेकिन आखिरी प्रयास में उन्होंने 6.37 मीटर की दूरी पूरी की।

सिलाई कर घर चलाती है मां

शैली को भारत का भविष्य का अंतर्राष्ट्रीय सितारा माना जाता है। शैली की सफलता के पीछे उनकी मां का बहुत बड़ा योगदान है। उसकी माँ ने शैली को अकेले पाला। मां सिलाई का काम कर घर चला रही है। उन्होंने शैली के खेल को जारी रखने के लिए हर तरह से संघर्ष किया और कई आर्थिक कठिनाइयों के बीच शैली को बड़ा बनाया और उन्हें लगातार प्रेरित किया। शैली यूपी के झांसी की रहने वाली हैं। शैली इन दिनों मशहूर लॉन्ग जंप एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज एकेडमी बेंगलुरु में ट्रेनिंग कर रही हैं। अंजू के पति बॉबी जॉर्ज उनके कोच हैं। इस जॉनर ने जून में 6.148 मीटर की छलांग लगाकर राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप जीती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *