क्या आपको पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुक्त राशन नहीं मिल रहा है ?..नहीं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही जरूरी है

Informational

इस योजना की शुरुआत कोविड की महामारी के अंतर्गत शुरू हुई कोविड-19 लोकडाउन के अंतर्गत बहुत सारे लोगों की आजीविका पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ा है लोग खाने के लिए पैसे भी नहीं जुटा पा रहे हैं। इसके लिए है ऐसे समय में सरकार ने लोगों की आर्थिक जरूरीयात को मद्देनजर रखते हुए उनकी खाद्य की आपूर्ति करने के लिए यह योजना अमल में लाई है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत लाखों परिवार को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत कोविड कि आर्थिक मुश्किलें को ध्यान में रखते हुए NFSA यानी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में अंतर्गत 80 करोड़ लाभार्थियों को राहत देने के लिए पिछले साल 2020 मार्च में शुरू किया गया है।

साल 2020 में शुरू की गई है योजना को दो चरणों में बढ़ा दिया था इसी बीच कई जगह पर यह सुनने को मिला कि मिला हुआ राशन कम मिल रहा है, या जितना आना चाहिए उतना नहीं मिल रहा है ऐसी शिकायतें भी आई है तो आप जहां पर भी हो वहां पर बैठकर भी यह शिकायत दर्ज कर सकते हो।

इस योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन के अतिरिक्त प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न ने प्रति उपलब्ध कराया जाता है यह योजना पहले 2 महीने के लिए मई और जून में लागू किया था. इसके बाद नवंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया था. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत मिलने वा,ली योजना में अगर आपको नहीं मिल रही है तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हो यह काम सोशल मीडिया से भी हो रहा है।

आप इसकी शिकायत ऑनलाइन सोशल मीडिया के सहारे भी कर सकते हैं

आज के इस नए दौर में सोशल मीडिया एक मजबूत हथियार की तरह खड़ा हो गया है अगर आप को राशन नहीं मिल रहा है या इससे जुड़ी कोई भी समस्या आपको हो रही है तो आप ट्विटर पर खाद्य मंत्रालय से शिकायत कर सकते है. ट्विटर एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है ट्विटर पर आप मुख्यमंत्री को भी ट्वीट में टेग कर सकते हो. खाद्य मंत्री या खाद्य मंत्रालय को भी टैग करके आप अपनी समस्या से जुड़ी कोई भी शिकायत प्रशासन को सुधारने के लिए और लोक शिकायत विभाग की वेबसाइट है (https://pgportal.gov.in/)पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो.

पीएम गरीब कल्याण योजना की शिकायत आप घर बैठे भी करवा सकते हैं इनके कई ऑप्शन है

शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डीलर से पूछना होगा उसके आधार कार्ड’ पर ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो नहीं तो आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की जाएगी ऑफलाइन भी अपनी शिकायत पहले दर्ज करनी पड़ेगी इसके बाद जिला खाद्य विभाग में जाना पड़ेगा वहां पर आपको शिकायत करनी होगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत ₹2 किलो गेहु वाले 5 किलो, ₹3 में किलो मिलने वाला चावल का कोटा अतिरिक्त हर लाभार्थियों को मिलता है। अगर आपको नहीं मिल रहा है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *