अकाउंट में जमा पैसों से भी ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं, जानिए इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा

Informational News

बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। मगर यह सुविधा एक विशेष प्रकार की सुविधा है, जिसमें अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे कम है फिर भी आप बैक मे से ज्यादा पैसे उठा सकते हैं। यह सुविधा मुश्किल वक्त में आपके बहुत काम आ सकती है और आपका रुका हुआ काम आप पूरा कर सकते है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसी कहीं बैंक ग्राहकों को बैंक अकाउंट में जमा पैसों से भी ज्यादा पैसे निकालने की सुविधा देती है। अब अगर आपके अकाउंट में पैसे कम है और आपको पैसे की जरूरत है तो आपको अब फिक्र करने की जरूरत नहीं बस यह सुविधा के बारे में पढ़ ले।

बैंक की यह विशेष सुविधा को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी से आप केसे बैंक में जमा पैसों से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। ओवरड्राफ्ट यानी आपके बैंक में जमा पैसों से ज्यादा पैसे उठाना अगर इसको दूसरे शब्दों में देखें तो यह एक तरह का लोन है। इसके चलते बैंक के कस्टमर अपने अकाउंट से मौजूदा बैलेंस से भी ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। जो भी पैसे आपके जमा पैसे से ज्यादा निकाले हैं यानी अतिरिक्त पैसे को आपको बैंक के द्वारा निश्चित समय से पहले चुका देना होगा और इस पर बैंक ने तय किया होगा ब्याज भी लगता है।

इस फैसिलिटी का उपयोग आपको पैसे बहुत ही कम समय के लिए चाहिए तो ही लेना चाहिए क्योंकि इस पर ब्याज ज्यादा लगता है। अगर आप किसी पैसे की दिक्कत में फंस गए हो और आपको तुरंत पैसे चाहिए जो आप बाद में बैंक हो चुका सकते हो तो ही ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ लेना चाहिए। यह फैसिलिटी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां भी देती है। अगर आप की शाखा बैंक में अच्छे हैं तो आपके नाम का प्रे अप्रूव्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी आपके बैंक अकाउंट के साथ ही होगा।

इसके बारे मे ज्यादा डिटेल्स आप रिलेशन मैनेजर से बात करके भी पता लगा सकते हो। बैंक अपने रेगुलर या चुनिंदा ग्राहकों को pre-approved ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देता है। कुछ बैंक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी को शुरू करने के लिए प्रोसेसिंग फीस भी वसूलते हैं। ओवरड्राफ्ट वैसे तो दो प्रकार के होते हैं एक सिक्योर और दूसरे non-secure। सिक्योर ओवरड्राफ्ट में आपको आप की लोन की रकम के सामने कुछ गिरवी रखना पड़ेगा वही नोन सिक्योर मे ऐसी कोई शर्त नहीं होती।

अगर बेक मे आपके नाम की fd, घर, शेयर, इंश्योरेंस पॉलिसीज है तो आप इन चीजों पर ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। इसे दूसरी भाषा में आपकी अपनी या अपने घर या किसी पॉलिसी पर लोन लेने जैसा बता सकते हैं। आपका ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में लिए हुए पैसे किसी भी वक्त यानी नियत मुदत से पहले लौटा सकते हैं।इससे आपको उतने ही दिन का ब्याज चुकाना पड़ेगा जितने दिन के लिए आपने ओवर ड्राफ्ट लिया है। अगर आप ओवरड्राफ्ट नहीं चुका पाते तो आपकी गिरवी रखी हुई चीजों से या पैसा वसूला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *