आपके नाम पर चल रहा मोबाइल नंबर कहीं कोई दूसरा तो नहीं कर रहा इस्तेमाल, एक मिनट में यहाँ जानें

Informational

हम तक़रीबन ३ साल मैं एक सिम कार्ड खरीदते है। कुछ नंबर ऐसे ही बांध हो जाते हैं तो कुछ गुम होने की वजह से बांध करवाने पड़ते है। भारत मैं एक व्यक्ति के नाम पर ९ सिम एक्टिव (चालू) रख सकते है। हम देख़ते हैं की कुछ लोग डमी सिम रखते हैं जो की किसी और के आधार कार्ड पर रजिस्टर होता है। कभी कभी ऐसे कार्ड का उपयोग गुनाहीत कृत्यों मैं भी किया जाता है। और काफी निर्दोष लोग इसमें फास जाते हैं| कहीं आपके साथ भी ऐसा ना हो ? क्या आप ये जानते हैं की आपके नाम पर अभी कितने सिम एक्टिव हैं?

आपको बता दे की दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया है,जिसका नाम TAFCOP हैं जो धोखाधड़ी प्रबंधन और कस्टमर संरक्षण को लेकर एक बड़ा प्रयास है। TAFCOP के माध्यम से वपराशकर्ता को यह पता लगाने में मदद मिल सकेगी क्या कोई उनके आधार कार्डपे जारी किए गए सिम कार्डका उपयोग उनकी जानकारी के बिना कर रहा है।

TAFCOP पोर्टल से आपको इस बारे में जानकारी लेने में मदद मिलटी हैं की आपके आधार कार्ड के साथ कितने मोबाइल नंबर जुड़े हैं। पोर्टल उपभोक्ताओं को उनके पास मौजूद कनेक्शनों की संख्या के बारे में सूचित करके सुविधाएं प्रदान करता है। यह पोर्टल एसएमएस द्वारा भी यह सुचना प्रदान करता हैं। अगर उपभोक्ता को ये मालूम पड़े की उनकी जानकारी के बहार कोई इन नंबरो का उपयोग कर रहा है। तो वे इस पोर्टल पर जाकर कम्प्लेन कर सकते हैं और दूरसंचार विभाग उनकी कम्प्लेन के आधार अपर उन नंबरो को बंधभी कर सकता हैं।

यहाँ क्लिक करके आप उस पोर्टल पर अभी जा सकते हैं और चेक कर सकते हैं की आपके नाम अपर कितने नंबर एक्टिव है।https://tafcop.dgtelecom.gov.in/index.php

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *