भानगढ़ एक शापित किला! आसपास के गांव के लोग मानते हैं कि आज भी यहां भूत घूमते हे!

Informational

भानगढ़ एक ऐसा किला हे जो सदियों से पड़ा है सुनसान। लोग आज भी मानते हैं कि यह किला रहस्य से भरा हुआ हे और आसपास के गांव का विनाश का कारण भूत प्रेत को मानते हैं। भानगढ़ को भारत के सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता हे। भानगढ़ का किला देखने के लिए हर साल हजारों लाखों की तादाद में यात्री आते हैं। यहां के लोगों की माने तो यहां पर यात्रियों के रुकने के लिए मना किया गया है। अगर आप भी इस किले के आसपास जा रहे हैं तो स्थानिक गाइड को साथ रखना अछा हे। आइए जानते हैं इस किले के पीछे की रहस्यमय कहानी।

अगर लोगों की माने तो जब भानगढ़ किला बनाया गया तो उसके पास एक तपस्वी साधु तपस्या कर रहा था। और उस तपस्वी साधु ने राजा को बताया कि यह किला बने उससे मेरे को कोई आपत्ति नहीं है। मगर उसकी छाया मेरी तपस्या की जगह पर नहीं पढ़नी चाहिए। मगर लोग कहते हैं कि जब किला बनकर खड़ा हुआ तो उसकी छाया उस तपस्वी की जगह पर पढ़ रहा था और उसी से क्रोधित होकर वह बाबा ने राजा को और भानगढ किल्ले को शाप दे दिया यह भूतों की जगह होगी। कुछ ही समय में राजा की संताने बीमारी से मारी गई और धीरे-धीरे किले में रहने वाला कोई नहीं बचा साथ ही में भानगढ़ गांव जो बसा था उसमें भी लोग गांव छोड़कर दूर जाने के लिए निकल पड़े।

आज भी भानगढ़ किले के आसपास बसे गांव के लोग बताते हैं कि उनको रात को चिल्लाने की आवाज से आती है। कहीं लोग बताते हैं कि रात में अगर वहां से निकलो तो एक अजीब सी गंध और एक परछाई आपका पीछा कर रही हो ऐसा महसूस होता है। आर्कोलॉजी स्ट सर्वे में भी भानगढ़ किले में बताया गया है कि रात के रोकने पर पाबंदी लगा रखी है।

कुछ साइंटिस्ट लोग भी इधर पर रिसर्च करने आ चुके हैं और उन्होंने भूत वाली बात को खारिज किया है। मगर गांव के लोगों में आज भी भानगढ़ किले और वह विस्तार को लेकर खौफ का माहौल रहता है। भानगढ़ किले को आज भी लोग शापित केले के नाम से जानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *