सिर घुमा देने वाला सवाल: Password को हिंदी में क्या बोलते हैं? 99 % लोगो को नहीं पता है सही जवाब

Informational

भगवान ने दिमाग तो हम सभी को दिया है लेकिन कुछ लोग हमसे ज्यादा होशियार होते है तो कुछ लोग हमसे कम। कई बार क्या होता है कोई हमें अचानक कोई चीज पूछ लेता है तो हमें उसका जवाब तुरंत याद नहीं आता। हलाकि हमें इसका जवाब मालूम होता है लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है के हम जवाब दे नहीं पाते है। तो कई बार ऐसा भी होता है के हम जिसे हमारे रोजाना जीवन में आने वाले चीजों के बारे में नहीं पता होता।

अब आप इन सभी चीजों को ही ले लीजिये ना ट्रेन, बस, कार, स्‍टेशन, एकेडमी, कप, प्लेट, ग्लास वगैरह। यह सभी शब्दों का प्रयोग हम हमारे जीवन में रोजाना करते है लेकिन इसका हमें हिंदी मतलब नहीं पता होता। ऐसा ही एक शब्द है पासवर्ड बहुत कम लोग जानते हैं कि Password को हिंदी में क्या बोलते हैं। आप ये तो जानते ही हैं कि पासवर्ड (Password) एक अंग्रेजी शब्द है।

पासवर्ड. एक ऐसी चाबी, जिससे आपका मोबाइल, ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट, डिजिलॉकर और हर तरह के डिजिटल अकाउंट खुलते हैं। हर ​चीज के लिए अलग-अलग पासवर्ड. जितना कठिन पासवर्ड, उतना ही सुरक्षित आपका अकाउंट। बहुत सारे लोग अलग-अलग अकाउंट्स के लिए कॉमन पासवर्ड भी यूज करते हैं। हालांकि ऐसा करना सु​रक्षित नहीं माना जाता। खैर ये बताइए, क्या आपको पासवर्ड का हिंदी मतलब पता है? दिमाग घूम गया न!

दरअसल, Password को हिंदी में ‘कूटशब्द’ कहा जाता है. इसे आप गुप्त शब्द या सांकेतिक शब्द भी कह सकते हैं। पासवर्ड का मतलब ऐसे शब्द से है, जो बेहद गोपनीय हो। जैसे आपकी किसी तिजोरी की चाबी गोपनीय होती है, वैसे ही तमाम डिजिटल अकाउंट्स की चाबी यानी पासवर्ड को भी बहुत सीक्रेट रखा जाता है। इसे दूसरों के साथ शेयर नहीं किया जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *