मच्छरों से है तो परेशान तो बिलकुल टेंशन ना ले 9 साल की बच्ची ने निकाला पुराने टायर से अनोखा जुगाड़

Informational News

दुनिया में कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका इलाज भारतीयों के पास न हो। जहा अच्छी अच्छी टेक्नोलॉजी फेल हो जाती है वहा हमारी देसी जुगाड़ वाली टेक्नोलॉजी काम आती है। देसी जुगाड़ से हम भारतीय किसी भी तरह से समस्या का समाधान निकाल ही देते है। आज हम आपके सामने एक ऐसी ही देसी जुगाड वाली तकनीक लेके आये है जिससे आप अपने घर में से मच्छर भगा सकते है।

देश में ज्यादातर घरो में मच्छर पायें जाते है। मच्छरों से काफी भयानक बीमारिया होती है जैसे के मलेरिया,डेंग्यू ,बुखार और चिकन गुनिया। अगर आपके घर में भी ज्यादा मच्छर है तो आपको परेशान होने के जरुरत नहीं है। तमिलनाडु की रहनी वाली महज 9 साल की बच्ची ने मच्छरों से निपटने के लिए एक देसी जुगाड़ ढूंढ निकाला है।

तमिलनाडु की रहने वाली 9 साल की बच्ची जिसका नाम इंदिरा है। इंदिरा ने पुराने टायरों का उपयोग करके मच्छरों से निपटने के लिए एक देसी प्रकार का जाल तैयार किया था। खबरों के मुताबिक इंदिरा को यह जाल बनाने के लिए एक पुराना टायर ,१ पीवीसी पाइप ,फ़िल्टर पेपर ,हेंगर ,सिलिकॉन और पीवीसी गम और बोल वाल्व जितनी सामग्री लगी है। चलिए आपको बताते है के यह देसी जाल कैसे काम करता है।

यह देसीजाल बनाने के लिए}ऊपर बताई गई सामग्री में से सबसे पहले टायरों को दो हिस्सों में काटना होता है ,एक हिस्से को अंडा आकर में काटना होता है। फिर एक टायर में छेद करके उसमे पाइप डाल दिया जाता है। पाइप को अंदर डालने के बाद उसे गोंद से चिपकाना पड़ता है। पाइप के खुले हिस्से पर गेंद वाल्व लगा दिया जाता है। उसके बाद टायर के अंदर पानी भर दिया जाता है। दोनों तरफ फिलटर पेपर भी चिपका दिया जाता है। आपको बतादे के यह च्छरों की लैंडिंग स्ट्रिप्स के रूप में काम करते हैं। आपको बता दें कि मैक्सिको के गांवों में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *