योगी सरकार ने की यह बड़ी घोषणा…अब से ये सभी काम ग्राम पंचायत में ही होंगे ..

News

लखनऊ गांवों में रहने वालों के लिये योगी सरकार एक बड़ी खुशखबरी लेके आ रही है , अब गांव वालो को आय, जाति, निवास इत्यादि प्रमाणपत्र बनवाने के लिए तेहसील जाना नहीं पड़ेगा बल्कि अब गांववाले अपनी ही ग्राम पंचायत से ही यह सारे प्रमाणपत्र बनवा सकते है। योगी सरकार अब हर गांव में दो जन सेवा केंद खोलने का एलान किया है।

हर गांव में जनसेवा केंद्र खोलने से गांव के लोगो के सभी काम आसानी से होंगे। जीस कामो के लिए गांव के लोगो को तहसील जाना पड़ता था और पूरा दिन बर्बाद होता था अब वही काम अपने गांव की पंचायत में खुलने वाले जनसेवा केन्द्रो में आसानी से हो जायेगा। ये किसी वरदान से काम नहीं है।

अभी सिर्फ ग्राम पंचायत में एक आवेदन देना होगा उसके बाद आसानी से उनके प्रमाणपत्र बन जाएंगे। यहाँ पे आपको डिजिटल पेमेंट से फीस का भुगतान करना होगा। सरकारी वर्तमान और आनेवाली सभी योजनाओं का लाभ भी जनसेवा केंद्रों पर मिलेगा।अब गांव के लोग सभी योजनाओ का लाभ अपने गांव में ही ले सकते है।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथजी की सरकार पहली बार हर एक ग्राम पंचायत में दो जन सेवा केंद्र खोलने जा रही है। 16 नवंबर 2020 से शुरू की गई सीएससी 3.0 योजना से अब तक प्रदेश में एक लाख 52 हजार 830 जन सेवा केंद्र स्थापित हो चुके हैं। इन सभी जनसेवा केंद्रों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम एप से जोड़ा गया है इससे रिश्वत भी कम होने की उम्मीद है।

आवेदन की फीस क्या होगी ?

देखा जाये तो जन सेवा केंद्र संचालकों को पहले की तुलना में अब प्रति आवेदन मिलने वाले पैसो में भी बढ़ोतरी हुई है। यही नहीं कोविड-19 के दौरान सरकार की ओर से की गई सभी योजनाओ का लाभ गांव के लोगों को जन सेवा केंद्र के कारण आसानी से मिला है।राज्य में ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से जुड़े सभी केन्द्रो में अब तक 59 हजार 639 लोगो ने कोविड टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *