1900 करोड़ पानी में मिले, धन गंवाने में सबसे बदनसीब रहा ये व्यक्ति

News

चीनमें निजी क्षेत्रकी कंपनियों पे लगाम लगाने की कवायत मैं ऐसी स्थिति आ गयी हैं की सभी निजी कंपनियों के शेयर मैं गिरावट देखि जा रही हैं। चीनी सर्कार के इन कदमो की वजह से बड़ी से बड़ी कम्पनिया भी आहात हुई हैं। चीनी कंपनी PDD (PINDUODUO) के तो इतने शेयर गिर चुके हैं की उनके संस्थापक सदमे मैं हैं।

दरअसल इ-कॉमर्स प्लेटफार्म PDD के संस्थापक कोलिन हुआंग हैं जो की चीनी अरबपतियों मैं से एक हैं। हुआंग को इस साल अलीबाबा से ज्यादा नुकसान हुआ हैं।  उनकी कंपनी को 27 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ हैं जो की भारतीय रुपयों मैं 1984 करोड़ से भी अधिक रकम हैं। यह गिरावट का मुख्या कारन यही हैं की चीनी सर्कार अपने इंटरनेट दिग्गजों को काबू करने के चक्कर मैं हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिन्योर्स इंडेक्स ने 500 सदस्यों का सर्वे किया जिसमें ये पाया की सबसे  अधिक नुकसान PDD का हुआ हैं जिसमे हुआंग की सम्पति मैं  27 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की गिरावट आई हैं। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक इस साल सबसे ज्यादा गिरावट देखने वाले अरबपतियों मैं चीन के 6 अरबपति शामिल हैं। हुआंग PDD के 28%के मालिक हैं और संस्थापक भी वही हैं उन्होंने 2015 मैं इसकी स्थापना की थी जो की अभी इ-कॉमर्स दिग्गज बन चुकी हैं। उसके सालाना यूज़र्स  788 मिलियन हैं जो की अलीबाबा से भी ज्यादा हैं।  हुआंग की नेट वर्थ 35 बिलियन के आसपास हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *