मंदिर में 800 सालों से बंद था ये कमरा, जब खोले गए इसके दरवाजे तो उड़ गए सबके होश

News

हमारा देश बहुत पुराना देश है। देश में बहुत सारी ऐसी पौराणिक जगहे मौजूद है जो कई रहस्यों से भरी हुई है। जिनका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया। आज हम आपको इस लेख में मध्यप्रदेश के एक 800 साल पुराने मंदिर के बारे में बताने वाले है। बतादे के यह मंदिर का एक कमरा करीब 800 सालो से बंध पड़ा था। आज तक इस कमरे को किसी ने इसे खोलने की हिम्मत नहीं की , लेकिन अब इसे खोलकर देखा तो सब हक्का बक्का हो गए थे।

दरसल मध्य प्रदेश के तिशय क्षेत्र में एक दिगंबर जैन मंदिर का एक कमरा काफी सालों से बंद था। जिसके बाद पुरातत्व विभाग के लोगों ने इस मंदिर के कमरे को खोलने का फैसला किया। पुरातत्व विभाग के लोगों को उम्मीद थी कि इस कमरे से उन्हें कई सारी मूर्तियां मिल सकती है। लेकिन जब ये कमरा खोला गया तो हर कोई हैरान रहे गया।

जैसे ही कमरे का दरवाजा खोला तो अधिकारियो ने देखा के पूरा कमरा चमगादड़ से ही भरा पड़ा है। चमगादड़ों के निकलने के बाद कमरे की सफाई करना शुरू किया गया। कमरे की सफाई करने में काफी समय लगा और करीब तीन-चार ट्राली भरकर कूड़ा कमरे से निकला गया।कमरे की सफाई करने के बाद कमरे को अच्छे से देखा गया और कमरे में एक छोटी सी गुफा मिली। इस गुफा के लिए सीढ़ियां बनी हुई थी।

दरअसल इस मंदिर में इससे पहले भी ऐसी गुफाएं मिली थी और जब इन गुफाओं को खोला गया था तो उनके अंदर से मूर्तिया मिली थी। इसलिए ये उम्मीद की जा रही थी की इस गुफा के अदंर से भी मूर्ति मिल सकती है।इस कमरे से प्राचीन समय की कुछ चीजें मिली है। जो कि एकमद साफ है। इन चीजों को देखकर नहीं लगता है कि ये इतने वर्षो पुरानी होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *