बचालो अपने पैसे : Home Loan पर दे रहे हैं ज्यादा ब्याज तो कैसे घटाएं EMI का बोझ? समझें पूरा कैलकुलेशन

Informational News

हमारे देश में हर मिडल क्लास से तालुक रखने वाले परिवार का सपना होता है के उनका अपना एक अच्छा घर हो। आज कल बाजार में जो प्रॉपर्टी के दाम चल रहे है और ऊपर से महंगाई की मार ऐसे में एक आम आदमी के लिए पैसे बचाकर घर खरीद पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर खरीदना है तो उनको बैंक से लोन लेने पड़ती है। देश में ज्यादातर नौकरी और छोटे कारोबार से जुड़े लोगो ने लोन लेके ही घर ख़रीदा होगा।

अगर आपने भी किसी बैंक से लोन ले के अपना घर ख़रीदा है तो बतादे आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आयी है। बतादे के अभी कुछ दिनों पहले ही बहुत सारी बेंको ने अपने होम लोन के ब्याज के दरों में कमी की है। ऐसे में आपने जिस बैंक से लोन ली है वह बैंक से आपको दूसरी बैंक कम ब्याज दर पर लोन दे रही है है तो आपका बहुत फायदा हो सकता। इसे बैंकिंग की भाषा में बेलेंस ट्रांसफर कहते है। बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का विकल्प चुनकर ईएमआई (EMI) का बोझ घटा सकते हैं। निचे जाने इस सुविधा का लाभ लेने के बाद आपका कितना पैसा बच सकता है। उससे पहले जान लीजिये यह योजना का लाभ उठाने के लिये आपको क्या क्या दस्तावेज बैंक में देने पड़ेंगे।

सुविधा के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए केवाईसी दस्तेवाज जैसे पहचान प्रमाण और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा, खुद का कारोबार करने वालों को अपने बिजनेस के पिछले दो वर्षों का वित्तीय स्टेटमेंट और पांच वर्षों तक बिजनेस की निरंतरता का दस्तावेज देना होगा। नौकरीपेशा आवेदकों के लिए मौजूदा सैलरी स्लिप और छह महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट देना जरूरी है।

आपने होम लोन किसी बैंक से ले लिया है, लेकिन दूसरे बैंक में कम ब्‍याज दर है, तो आप लोन ट्रांसफर करा सकते हैं. अगर आपने 0.50 फीसदी कम ब्‍याज पर लोन ट्रांसफर करा लिया तो आपको कम EMI के साथ ब्‍याज भी कम चुकाना होगा. मान लीजिए आपने किसी ABC बैंक से 25 लाख रुपये का लोन 20 साल की अवधि के लिए 7.50 फीसदी सालाना ब्‍याज पर लिया है. ऐसे में आपकी EMI 20,140 रुपये आएगी और लोन टेन्‍योर में आपको 23,33,560 ब्‍याज चुकाना होगा. अब अगर आपने किसी XYZ बैंक में 7 फीसदी सालाना ब्‍याज पर लोन ट्रांसफर करा लिया, तो आपकी ईएमआई घटकर 19,382 रुपये और ब्‍याज की कुल रकम 21,51,792 रुपये हो जाएगी. इस तरह, हमेशा बेस्‍ट डील लें और जब भी मौका मिले लोन ट्रांसफर करा लें. (नोट: होम लोन कैलकुलेटर से सभी कैलकुलेशन किया गया है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *