खुशखबरी : सहारा इणिडया में अटका पैसा जल्द आयेगा वापिस लोक सभा में सरकार ने दी जानकारी

Informational News

अगर आपका या आपके क‍िसी पर‍िच‍ित का पैसा सहारा इंडयिा में फंसा है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। सरकार की तरफ से सोमवार को संसद में जानकारी दी गई क‍ि न‍िवेशकों को पैसा कब वापस म‍िलेगा?

सहारा इंडिया निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। अगर सहारा इंडिया के किसी स्कीम में आपका या परिवार के किसी सदस्य का पैसा अटका हुआ है तो वह जल्द मिल सकता है। केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी लोकसभ में दी है। लोकसभा में एक प्रश्‍न का जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सोमवार को बताया कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये एकत्र‍ित किए है। वहीं, दूसरी ओर पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अब तक ब्‍याज समेत कुल 138.07 करोड़ रुपये ही वापस कर पाया है।

निवेशकों को कब वापस किए जाएंगे पैसा

सहारा इंडिया के निवेशकों को उनका पैसा कब वापस मिलेगा के सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भाने कहा कि सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड नाम की दो विशेष सहारा कंपनियों से संबंधित आदेश जारी किए हैं। वहीं, दूसरी ओर 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सेबी-सहारा रिफंड’ खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए हैं। ऐसे में रिफंड के लिए आवेदन मिलने पर पैसे वापस किए जाएंगे।

अब तक कुल 19,644 आवेदन प्राप्त हुए

वित्त राज्यमंत्री ने कहा सेबी को 81.70 करोड़ रुपये की कुल मूल राशि के लिए 19,644 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से सेबी ने 138.07 करोड़ रुपये की कुल राशि 48,326 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट / पासबुक वाले 17,526 एलिजिबल बॉन्डहोल्डर्स को रिफंड किया है।

डाटा ट्रेस नहीं हो पा रहा

सरकार ने बताया क‍ि बाकी शेष आवेदन या तो SIRECL और SHICL द्वारा उपलब्ध कराये गए दस्तावेजों और डाटा में उनका रिकॉर्ड ट्रेस नहीं हो पाने के कारण या सेबी द्वारा पूछे गए प्रश्नों को लेकर बांडहोल्डर्स से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं होने के कारण बंद कर दिए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *