लगातार हाउसफूल शो होने के बाद भी जाने क्यों गिरी कश्मीर फाइल फिल्म की रेटिंग ?

News

फिल्म अच्छी है या फिर खराब और यह कितनी अच्छी फिल्म है, इसकी जानकारी फैन्स को रेटिंग से मिलती है। आईएमडीबी (IMDB) एक ऐसी ही वेबसाइट है, जहां लोग फिल्म को रेटिंग देते हैं। ‘द कश्मीर फाइल्स’ (‘The Kashmir Files’ ) को दर्शकों से अटूट प्यार मिल रहा है, जिसे देखकर हर कोई इमोशनल और भावुक है। हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि फिलहाल आईएमडीबी पर ‘द कश्मीर फाइल्स’ (‘The Kashmir Files’ ) की रेटिंग को लेकर लोगों में नाराजगी है, जो पहले 10/10 थी, लेकिन अब यही रेटिंग नीचे गिरकर 8.3 हो गई है। इस बात से जहां आम पब्लिक हैरान और गुस्से में हैं, वहीं डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri ) भी भड़क उठे हैं।

अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी स्टारर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को केवल आम पब्लिक से ही नहीं बल्कि फिल्मी सितारों से खूब तारीफ की है। अब IMDB पर गिरी रेटिंग ने फैन्स और डायरेक्टर सबको परेशान कर दिया है। किसी शख्स ने ट्विटर पर फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को टैग करते हुए यह बात बताई है।

एक यूज़र ने अपने इस ट्वीट में लिखा है, ‘फिल्म द कश्मी फाइल्स’ TheKashmirFiles के IMDb पेज पर लिखा है कि इस टाइटल पर हमारे रेटिंग मैकेनिज़म को इस साइट पर अनयूज़वल वोटिंग एक्टिविटी नजर आई है। हमारे रेटिंग सिस्टम की विश्वसनीयता को बरकरार रखने के लिए इसके साथ ऑल्टरनेट वेटिंग कैलकुलशन अप्लाई किया गया है।’ इस यूज़र ने विवेक अग्निहोत्री को टैग करके नाराजगी दिखाते हुए कहा है कि उन्होंने खुद ही फिल्म की रेटिंग गिरा दी है।

इस पोस्ट पर विवेक अग्निहोत्री ने नाराजगी भी जाहिर की है और लिखा है, ‘यह असामान्य और अनैतिक है।’ ट्विटर पर इस पोस्ट पर लोगों ने भी जमकर रिऐक्शंस दिए हैं।

लोगों ने फिल्म के लिए प्यार दिखाते हुए कहा है- हमने द कश्मीर फाइल्स को ट्विटर पर नंबर 1 करवा रखा है। कई ऐसे हैं जो यह कह रहे हैं कि आईएमडीबी, ऑस्कर और अन्य वेस्टर्न आउटलेट इस फिल्म के महत्व को नहीं समझ सकती। कई लोगों ने तो यूट्यूब पर फिल्म के और ऐड की डिमांड भी की है।

आईएमडीबी की रेटिंग कैसे जी जाती है?

आईएमडीबी एक पब्लिक वेबसाइट है, जिसपर फिल्मों के शौकान अपना अकाउंट बना सकते हैं। इस साइट को लेकर हर तरह की फिल्मों की जानकारियां मौजूद होती हैं और इसी में से एक है फिल्म की रेटिंग भी। फिल्म को 7 या उससे अधिक रेटिंग मिली हो तो माना जाता है कि बहुत बड़े दर्शक वर्ग को फिल्म पसंद आई है और आप देखने का फैसला ले सकते हैं। रेटिंग कम हो यानी 4 या उससे नीचे हो तो उसे फ्लॉप माना जा सकता है।

हालांकि, इस रेटिंग पर पूरी तरह से भरोसा करना भी गलत है। इसके पीछे वजह है वोट करने वाले लोगों की संख्या। यदि किसी फिल्म को केवल 20 लोगों ने रेटिंग दी है और उन्होंने इसे 1 स्टार दिया हो या फिर 10..इसे फिल्म के शानदार या बुरे होने का आधार नहीं माना जा सकता है। वहीं, यदि फिल्म को 20,000 लोगों ने रेटिंग दिया हो और यह भले 8 स्टार हो या फिर 1 स्टार हो..तो इसपर भरोसा किया जा सकता है, क्योंकि यहां वोट करने वाले अधिक लोग शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *