खुशखबरी! जल्द बढ़ने वाली है किसानों की Income, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

Uncategorized

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। देश के ज्यादतर लोग कृषि से ही जुड़े है और देश में ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र भी कृषि क्षेत्र ही है। लेकिन बहुत कारण ऐसे है जिनके वजह से किसानो की आय में उतनी बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा मोदी सरकार ने किसानो की आय को दुगना करने के लिए के जबर जस्त योजना तैयार कर दी है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है के किसानो की आय में बहुत इजाफा हो जायेगा। क्या है यह जानते है इसके बारे में।

सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है। आपको बता दें इसके लिए सरकार 11 किसानों को मिलाकर एक संस्था का गठन करेगी जो इस योजना को आगे बढ़ाने का काम करेगी। इस योजना के तहत देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी अनुमान लगाया जा रहा है के इस योजना के तहत किसानो को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

सीआईआई-एनसीडीईएक्स के एफपीओ शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने और किसानों की समृद्धि के लिए प्रयास कर रही है. इसके तहत उसने पहले ही 6,865 करोड़ रुपये के खर्च के साथ 2027-28 तक 10,000 एफपीओ स्थापित करने की योजना शुरू कर दी है. इसे तेजी से लागू किया जा रहा है।

बतादे के केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान योजना, किसान मानधन योजना, ट्रैक्टर योजना समेत कई खास योजनाओं को चलाया जा रहा है , जिससे उनको आर्थिक और संसाधनों की सुविधा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *