आपको कौन-सा राशन कार्ड बनवाना चाहिए? हर रंग के मायने, अगर नहीं लेंगे अनाज तो ये वाला बनवाएं… जानें इनके प्रकार और फायदे

Informational

अभी जो आधार कार्ड है उससे पहेले राशन कार्ड की बहोत आवश्यकता होती थी, अगर आपको मालुम न हो तो हम आपको बता दे की भारत सरकार ने 4 रंग के राशन कार्ड दिए हुए है, जिससे हर एक कार्ड की पहेचन अलग अलग हो सके. उन 4 रंगों में है नीला, गुलाबी, सफ़ेद और पिला.

भारत में राशन कार्ड को एक महत्वपूर्ण डोक्युमेंट माना जाता है. राशन कार्ड से व्यक्ति की पहेचन एवम एड्रेस प्रूफ के लिए भी इस्तेमाल होता है. इसके अलावा अलग अलग सब्सिडी वाला खाध्यान प्राप्त करने के लिए भी यूज़ होता है.

राशन कार्ड बहोत सारे काम आटा है जेसे सरकारी दुकान से खाध्यान प्राप्त करने, बेंक अकाउंट खुलवाने, स्कुल व् कोलेज में, कोर्ट कचहरी में, सरकारी और निजी कार्यालयों में उपयोग के लिए. लोगो को सर्कार कई तरह के राशन कार्ड देती है. इन राशन कार्ड की रंगों के तहत अलग अलग विशेषताए होती है. वैसे किसी परिवार की सालाना आय से उसको कोनसा राशन कार्ड मिलेगा वो निर्धारित किया जाता है.

आइये विस्तार से जानते है कोंसे रंग के राशन कार्ड की क्या क्या विशेषताए है.

भारत सरकार ने 4 प्रकार के रंग के राशन कार्ड को मान्यता दी गई है. इन रंगों में BLUE, PINK, WHITE, YELLOW शामिल है. इन्हें अलग अलग आय के हिसाब के लोगो को शामिल किया जाता है.

नीला हरा पिला राशन कार्ड

सालाना आय के हिसाब से जो लोग गरीबी रेखा के स्तर से निचे अपना जीवन व्यापन करते है उन्हें सरकार नीला हरा या पिला रह्सना कार्ड देती है. ये रंग राज्य के आधार पर होते है. इस राशन कार्ड पे ज्यादा से ज्यादा सरकारी लाभ मिलने की अनुमति दी जाती है. जिन परिवारों के पास LPG कनेक्शन नहीं होते और सालाना आम दनी ६४०० से कम हो उनको ये कार्ड मिलता है व् शहेरो में जिनकी सालाना आम दनी ११८५० या उससे कम हो उनको ये कार्ड दिया जाता है.

गुलाबी राशन कार्ड

हमारे देश में जिन ग्रामीण परिवारों की सालाना आय ६४०० रुपये से ज्यादा हो और गरीबी रेखा से ऊपर जी रहे हो उनको दिया जता है. और शहेरी परिवारों की आय सालाना ११८५० से ज्यादा हो उनको पिंक राशन कार्ड दिया जाता है. गुलाबी राशन कार्ड पर परिवार के मुखिया की फोटो भी लगी होती है.

अंत्योदय अन्न योजन राशन कार्ड

यह राशन कार्ड बहोत ही ख़ास तरह का कार्ड है, सरकार ये कार्ड बहोत ही कखास केटेगरी में आने वाले लगो को प्रदान करती है. जिन परिवारों के पास ऐसी किसी भी प्रकार की नियमित आय का जारिया नहीं होता है ऐसे परिवारों को ये राशन कार्ड प्रदान किया जाता है. ज्यादातर इस केटेगरी में मजदुर, बूढ़े और बेरोजगार लोग आते है.

सफ़ेद राशन कार्ड

जो परिवारआर्थिक रूप से मजुत होते है उन परिवारों को सफ़ेद राशन कार्ड दिया जाता है. जिन लोगो को सरकारी सब्सिडी वाले खाद्यान की जरुरत नहीं होती उन लोगो को सफ़ेद राशन कार्ड दिया जाता है, सफ़ेद राशन कार्ड आईदेंती प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए काम आता है. इस राशन कार्ड जो भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है जिसका उपयोग पहचान साबित करने के लिए होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *