ये हैं भारत के 5 आश्रम, जहां ठहरने के लिए नहीं देना होगा एक भी पैसा, मुफ्त में मिलेगा खाना-पीना

Devotional Informational

हमारे देश में कई ऐसे लोग होते है जो गुमने के लिए जाते है और महँगी महँगी होटल बुक करवाते है और वैभवी जीवन जीते है. वही कुछ ऐसे भी लोग है जो सादगी भरा जीवन व्यतीत करना चाहते है और अपने आपको आध्यात्मिक जीवन की तरफ ले जाना चाहते है. ऐसे लोगो के लिए हम आज कुछ ऐसे आश्रम के बारेमे जानकारी देना चाहते है जहा पर रुकना बिलकुल मुफ्त है और आपको अच्छे से अच्छे होटल जैसी सुविधा मिलती है. तो आइये जानते है.

गीता भवन, ऋषिकेश: यह आश्रम अपने आप में बहोत सूंदर आश्रम है. यहाँ पर 1 हजार से ज्यादा कमरे है. इसमें रहने वालो को एक अलग ही सुकून मिलता है. यहाँ पर लक्ष्मी नारायण का मंदिर, एक आयुर्वेदिक विभाग और एक लाइब्रेरी भी है जहा पर आप पढ़ भी सकते है.

आनंदाश्रम, केरल: इस आश्रम में आप बिना कोई कीमत चुकाए प्रकृति से जुड़ सकते है. यह आश्रम प्रकृति को आपके पास लेकर आता है. यहाँ पर आपको ऐसा वातावरण मिलता है जिससे आपका दिमाग बहोत शांत हो जाता है और आपके मन को सुकून मिलता है.

भारत हेरिटेज सर्विसेज, ऋषिकेश: यह आश्रम अन्य आश्रम से अलग है. यहाँ पर शरीर और मन का उपचार किया जाता है. यहाँ पर आप मुफ्त में रहने का लाभ ले सकते है. यहाँ पर कई विदेशी लोग भी मौजूद होते है जिनके साथ आप बात करके अलग अनुभव ले सकते है.

ईशा फाउंडेशन, कोयंबतूर: यह आश्रम पहाड़ो से घिरा हुआ है और आपको एक सुकून का एहसास देता है. यहाँ पर आप आते है तो आपको एक अलग ही सकारात्मकता भास् होता है. कई लोगो का कहना है की यहाँ आने के बाद उनका जीवन काफी बदल गया है.

श्री रामनाश्रम, तमिलनाडु: यहाँ पर रुकने के लिए आपको कोई किराया नहीं देना होता है. यह आश्रम भी पहाडियो के बिच में घिरा हुआ है. यहाँ का शुध्ध और सात्विक भोजन आपको प्रसन्न करेगा. आश्रम का बगीचा मन्त्र मुग्ध करदेने वाला है. यहाँ रुकने के लिए आपको बुकिंग करवानी पड़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *