अगर आप भी सोच रहे हे ये चीजे खरीदना तो, 1 जनवरी से बढ़ जाएंगे दाम! बढ़ने जा रहीं GST की दरे

Informational News

जनवरी 2022 से आम आदमी को कई चीजों पर बढ़ने वाले टैक्स का सामना करना पड़ेगा । आपको बता दें कि नया साल आपके लिए खुशियां तो ला रहा है लेकिन महंगाई आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। कपड़े व जूते चप्पल खरीदने से लेकर ऑनलाइन खाना मंगवाना काफी महंगा पड़ने वाला है। 1 जनवरी से रेडीमेड गारमेंट्स पर GST की दरे 5% से बढ़कर 12% होने वाली है।

इससे रेडीमेड गारमेंट्स की कीमतें बढ़ेंगी। रेडीमेड के व्यापार से जुड़े व्यापारी जीएसटी में इजाफा किए जाने का विरोध कर रहे हैं। कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि GST में इजाफा होने से रिटेल कारोबार बुरी तरह से प्रभावित होगा। हालांकि सरकार अपने फैसले से पीछे हटने के मूड में नहीं है। ऐसे में नए साल से रेडीमेट गारमेंट्स खरीदने के लिए ग्राहकों को अधिक पैसे चुकाने पड़ जाएंगे।

अब तक 1,000 रुपये तक कीमत वाले जूते-चप्पल 5% जीएसटी दायरे में आते हैं लेकिन इसमें लगने वाली तली, चिपकाने वाली सामग्री, कलर आदि पर 18% टैक्स लगता है, जिस कारण व्युत्क्रम टैक्स ढांचा लागू होता है।  इसके अलावा चमड़े पर 12% टैक्स लगता है। इसके आलावा अगर आप भी ऑनलाइन खाना मंगाने के शौकीन हैं तो आपकी जेब पर भारी असर पड़ने वाला है। क्योंकि 1 जनवरी से ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी से खाना ऑर्डर करने पर कंपनियों को टैक्स का भी भुगतान करना होगा।

नए साल से फूड डिलीवरी ऐप्स पर भी 5% GST लगेगा। हालांकि यूजर्स पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि यह पहले ही क्लियर किया जा चुका है कि सरकार यह टैक्स ग्राहकों से नहीं, बल्कि ऐप कंपनियों से वसूलेगी। लेकिन जब भी किसी कंपनी पर बोझ बढ़ता हैं तो किसी न किसी तरह यह ग्राहकों से ही वसूल किया जाता हैं। इसीलिए ऐसे में हो सकता हैं की नया साल ऑनलाइन फूड आर्डर करने पर ग्राहकों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *