सीमेंट और लोहे के सरिया का दाम मे आई भारी गिरावट, प्रति टन इतना हुआ सस्ता

Informational News

अगर आप भी घर बनवा रहे हैं तो आपके लिए रहत की खबर हैं। साल के शुरू से ही तेजी से बढ़ रही सीमेंट और सरिया की कीमतों में गिरावट आई है। सीमेंट की कीमतें इस साल मार्च-अप्रैल के स्तर पर लौट आई हैं। रायपुर में सीमेंट की कीमत खुदरा में 250 से 260 रुपये प्रति बैग तक पहुंच गई है। अक्टूबर में सीमेंट की कीमत 350 रुपये प्रति बैग तक पहुंच गई थी। इसी तरह सरिया की कीमतों में भी नौ हजार रुपये प्रति टन की गिरावट दर्ज की गई है। अब भाव 56 हजार रुपये प्रति टन हो गया है।

ऐसे में घर बनाने के लिए हल में बोहोत अच्छा समय चल रहा हैं। सीमेंट व सरिया के साथ ही ईंट, गिट्टी और रेत की कीमतों में भी गिरावट है। क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि सीमेंट की कीमतों में गिरावट के पीछे मुख्य कारण यह है कि अभी बाजार में बिल्कुल भी मांग नहीं है और किसी भी प्रकार से कीमतों में तेजी को बाजार का समर्थन नहीं मिल रहा है।

इसके साथ ही अब वित्तीय वर्ष 2021-22 समाप्त होने में थोड़ा सा समय बचा है। ऐसे में कंपनियां भी बिक्री बढ़ाकर जल्द से जल्द अपना लक्ष्य पूरा करने में लगी हुई है। बीते कुछ महीनों में करीब 1500 रुपये प्रति टन से अधिक की गिरावट आ गई है। साथ ही कोयला भी सस्ता हुआ है। इसका असर ही सरिया की कीमतों में पड़ा है।

बाज़ारो में काम मांग के आलावा कच्चे मॉल की कीमतों में गिरावट भी कीमते काम होने का एक और कारन हैं। आयरनओर के साथ ही कोयले की कीमतों में गिरावट बनी हुई है। इसके कारण ही सरिया की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। हालांकि मांग में थोड़ी बढ़ोतरी से कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *