सिर्फ 10000 रुपये के बना दिया 8 लाख रु, इस कम्पनी के शेयर 80 गुना तक बढ़ गए! जाने कम्पनी की बारीक़ डिटेल्स और क्या रहेगा टारगेट

Informational

शेयर मार्केट पैसा बनाके भी देता हे और लोगो के पैसे डूबा भी देता हे. शेयर मार्केट मे पैसा बनाने के लिए सबसे जरुरी हे आप सही शेयर का चयन करे और उसके आप लॉन्ग टर्म के लिए उससे जुड रहे. अगर आपका एनालिसिस सही रहा और अगर आपने अपना धैर्य नही खोया तो आपके पैसो पे अच्छा रिटर्न मिलना तय हे, मगर हमेशा ध्यान रखिये की आप सारा पैसा एक ही स्टॉक मे न  लगाए, अगर ऐसा होता हे तो रिस्क बढ़ जाता हे. इसलिए पोर्टफोलियो वर्सेटाइल होना भी इतना ही जरुरी हे.

आज हम जिस शेयर की बात कर रहे हे उसने निवेशकों की जोली पैसो से भर दी हे. आरती इंडस्ट्री  रसायन और फार्मासूटिकल प्रोडक्ट बानाने के लिए जानी जाती हे. पिछले एक दशक में यह कंपनी भारत में ही नहीं वैश्विक स्तर पे उच्च कोटि वाली प्रोडक्ट बनाने के लिए जाने जाते हे. यह कम्पनी रसायन बनाती हे, जिसका इस्तमाल पॉलिमर, एडिटिव्स,फार्मास्यूटिकल्स, एग्रोकेमिकल्स, सर्फेक्टेंट, पिगमेंट और डाई के डाउनस्ट्रीम निर्माण में उपयोग किए जाते रहे हे. इस कम्पनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर चंद्रकांत हे। यह कम्पनी की ज्यादातर फैक्ट्री गुजरात मे आई हुई हे।

आरती इंडस्ट्री का मुख्य ऑफिस या हेड ऑफीस मुंबाई मे आया हे, और इनकी फक्ट्री वापी, वड़ोदरा, दहेज़, भचाऊ, झगडीया, कांडला, हजीरा के पास बने हुए हे. आरती इंडस्ट्री 200 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स बनाती हे। इनके पास इंडिया मे 700 से भी अधिक कस्टमर हे, वही 400 अंतरष्ट्रीय कस्टमर हे, और 5000 से अधिक एम्प्लोयी कम्पनी में काम करते हे. ये तो थी कंपनी की जांकारी, अब जानते हे आरती इंडस्ट्री के शेयर के बारे मे.

आरति इंडस्ट्री के शेयर शुक्रवार को करीब 941 रुपये पर बंध हुआ. अछा रिटर्न के लिए अच्छा शेयर और लम्भी अवधि के लिए शेयर को होल्ड करना जरुरी होता हे। 2011 में यानि 10 साल पहले यह शेयर की कीमत मात्र 11 रुपये थी जो १० सालो में 940 रु पोहच गए. यही शेयर २००२ में १ रुपये से थोड़ा ज्यादा था, यानि १ लाख के शेयर खरीद ते तो आज उसके आपको 90 करोड़ तक मिलते। यही शेयर अगर आप २०११ में खरीद ते तो आज आपको ८० लाख से ज्यादा मिलते। यह रिटर्न किसी को भी हैरान कर देने वाला हे। गई बडी बात मगर अगर आप 2002 मे 10000 भी इन्वेस्ट करटे तो आपको 94 लाख रुपये मिलते, और 2012 मे 10000 का निवेश करते तो आपको 8 लाख से भी अधिक मिलते।

अगर ज्यादा दूर न जाये और सिर्फ ६ महीने पहले आरती इंडस्ट्री के 10000 के शेयर लिए  होते तो आज उसको 15000 से ज्यादा मिलते. सिर्फ २० सालो में इस कम्पनी  शेयर १.४० रुपये से बड़के ९४० रुपये हो गया हे। अपनी बचत का कुछ हिस्सा आप भी चाहे तो किसी अच्छे शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए! इन्वेस्टमेंट से पहले कोई अच्छी कम्पनी तय करनी चाहिए, डिटेल्स में रिसर्च करना चाहिए और उसके बाद किसी विशेषग्न्य की राय ले के इन्वेस्ट करना चाहिए. शेयर मार्किट में जहा प्रॉफिट हे  तो लॉस भी हे. तो सोच समज के इन्वेस्ट करिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *