रेल्वे नही देता इन सामानों को ट्रेन में ले जाने कि इजाजत! अगर आप भी ऐसा कोई सामान अपने साथ लेकर जा रहे हैं तो रखें ध्यान।

Informational News

भारत में लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सबसे ज्यादा रेलवे का इस्तेमाल करते हैं। रेलवे का किराया भी कम होने से आम जनता को भी रेलवे में सफर करना बजट में रहता है। इस वजह से भारतीय रेलवे यातायात का एक अहम अंग है। ट्रेन में लंबी दूरी का सफर करना बस से फास्ट होता है जिस वजह से लोग ट्रेन में जाना पसंद करते हैं. रोजाना लाखों करोड़ों लोग ट्रेन में सफर करते हैं, शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने ट्रेन में अब तक सफर ना किया हो। मगर क्या आप जानते हो ट्रेन में आप कुछ चीजें लेकर नहीं जा सकते है, आइए जानते हैं ऐसी ही चीजों के नाम जो आपको मुसीबत से बचा सकते है।

एक खबर के मुताबिक आप फर्स्ट एसी में 50 किलो तक वजन, 2nd AC मे 40 किलो तक और स्लीपर में 35 किलो तक वजन अपने साथ फ्री में ले जा सकते हैं। इसके अलावा आप फर्स्ट एसी में 150 किलो तक सेकंड एसी में 100 किलो थर्ड एसी मे 40 किलो तक मा वजन अपने साथ ले जा सकते हैं वही स्लीपर में 80 किलो तक वजन साथ में ले ले जा सकते हैं इसके लिए आपको रेलवे के द्वारा तय किया हुआ किराया देना होगा। तो आप रेलवे के द्वारा तय किए हुए वजन से ज्यादा वजन अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं.

आप अपने साथ पालतू जानवरों को नहीं ले जा सक ते हे, इसके लिए रेलवे ने दूसरी सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसमें आपको पालतू जानवर की टिकट लेनी पड़ेगी और उसके तहत उनका निर्धारित कोच में ही आप पालतू जानवर को ले जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने साथ गैस सिलेंडर, ज्वलनशील सामान, विस्फोटक, एसिड जैसे सामान अपने साथ ट्रेन में नहीं ले जा सकते हैं इसके साथ आप पकड़े जाते हो तो रेलवे के द्वारा उचित कार्यवाही की जाती है।

आप रेलवे में अपने साथ स्कूटर, बाइक, या गाड़ी जैसे सामान नहीं ले जा सकते। इसके लिए आपको माल गाडी में इसका ट्रांसपोर्ट करवाना होगा जिसके तहत उसका अलग किराया लगता है। मालगाडी मे यह सामान एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है। रेलवे की यात्रा सस्ती और आरामदायक रहती है जो किसी भी यात्री के लिए अपने बजट में आ सकती हैं मगर ये चीजे अपने साथ ले जाने से पहले रेल्वे स्टेशन से उचित माहिती ले लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *